हनुमान जन्मोत्सव 2022: कैसे करे श्रीराम भक्त को प्रसन्न- हनुमान जी को क्‍यों पसंद है सिंदूर और किसका लगता है भोग

9

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को प्रत्येक वर्ष राम भक्त हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। संकटमोचन हनुमान जी के भक्तों में हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर खासा उत्साह देखने को मिलता है और देशभर में इस दिन को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। श्री विष्णु को राम अवतार के वक्त सहयोग करने के लिए रुद्रावतार हनुमान जी का जन्म हुआ था। पवनपुत्र हनुमानजी ने  रावण का वध, सीता की खोज और लंका पर विजय पाने में भगवान श्रीराम की पूरी सहायता की थी। हनुमान जी के जन्म का उद्देश्य ही राम भक्ति था। इस साल हनुमान जन्मोत्सव 16 अप्रैल को यानि आज मनाया जा रहा है।

इस दिन सभी हनुमान भक्त व्रत रखते है जगह-जगह भण्डारा करवाते है, हनुमान जी का जन्म उत्सव धूमधाम से मनाते है। मान्यता है कि हनुमान जन्मोत्सव के दिन विधि विधान से बजरंगबली की पूजा अर्चना करने से सभी विघ्न बाधाओं का अंत होता है और मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। हनुमान जन्मोत्सव पर भगवान हनुमान की पूजा-आराधना का विशेष महत्व होता है। इसके अलावा इस दिन कुछ उपाय करने से जीवन की सभी समस्याएं दूर होती हैं।

हनुमान जी को क्‍यों पसंद है सिंदर और किसका लगता है भोग

बता दे की आज हनुमान जन्‍मोत्‍सव मनाया जा रहा है. हनुमान जी की पूजा-अर्चना हो रही है, उन्‍हें उनकी पसंद का भोग और चोला चढ़ाया जा रहा है. हनुमान जी को सिंदूर प्रमुख तौर पर चढ़ाया जाता है क्‍योंकि उन्‍हें सिंदूर बेहद प्रिय है। मान्‍यता है कि हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने से वे जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं और सारे कष्‍ट दूर करके मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं।

पवनपुत्र हनुमान जी को सिंदूर बेहद पसंद है, इसके पीछे एक पौराणिक कथा है, हनुमान जी की भगवान राम के प्रति अगाध प्रेम और भक्ति मशहूर है, वह अपने प्रभु श्रीराम को प्रसन्न करने का कोई भी अवसर नहीं गंवाते थे। इसी से जुड़ी एक घटना लंका विजय के बाद की है, एक दिन उन्‍होंने माता सीता के सिंदूर को देखकर पूछा कि वो अपने माथे पर सिंदूर क्‍यों लगाती हैं. तब माता सीता ने प्रसन्‍न होकर बताया कि ये उनके सुहाग की निशानी है और इसे देखकर प्रभु श्रीराम भी बहुत प्रसन्न होते हैं. बस, यह सुनकर हनुमान जी ने ठान लिया कि वे भी आज से सिंदूर लगाएं। यही घटना हनुमान जी के सिंदूर प्रेम की वजह बनी।

हनुमान जी का प्रिय भोग

ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी को लड्डू बहुत ही प्रिय है। इसलिए मंगलवार के दिन उनकी पूजा करते समय उन्हें भोग के रूप में लड्डू चढ़ाया जाता है। कहते हैं कि लड्डू का भोग पाकर हनुमान जी बहुत ही प्रसन्न होते हैं और अपने भक्त की मनोकामनाएं पूरी करते हैं।