बदरीविशाल के दर्शन को नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, प्रशासन ने टोकन व्यवस्था के दिए निर्देश

2

इस बार बदरीनाथ धाम में श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यात्रियों को दर्शन के लिए टोकन जारी किया जाएगा। टोकन में अंकित समय पर ही वह मंदिर में जाकर दर्शन कर सकेंगे। इस समबन्ध में जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने बैठक ली और टोकन के लिए समुचित व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए।

बदरीनाथ धाम में दर्शन करने के लिए यात्रियों की लंबी लाइन लग जाती है जिसे देखते हुए प्रशासन ने धाम में टोकन व्यवस्था लागू की है। क्यू मैनेजमेंट सिस्टम के तहत धाम में आने वाले तीर्थयात्री पर्यटन विभाग की ओर से धाम में स्थापित किए रजिस्ट्रेशन काउंटर पर जाएंगे। वहां उन्हें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाना होगा।

रजिस्ट्रेशन नंबर को क्यू आर कोड से स्कैन करने पर यात्रियों को एक टोकन दिया जाएगा जिसमें दर्शन का समय अंकित होगा। इससे यात्रियों को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा और वह आसानी से बदरीविशाल के दर्शन कर सकेंगे।

प्रशासन की ओर से बदरीनाथ धाम में पिछले साल भी टोकन व्यवस्था लागू की गई थी लेकिन भीड़ बढ़ने पर सभी को टोकन नहीं मिल पाया और यह व्यवस्था फ्लॉप साबित रही। कई यात्रियों को टोकन की जानकारी भी नहीं थी। हालांकि प्रशासन का दावा है कि इस बार व्यवस्था को बेहतर ढंग से लागू किया जा रहा है।