रूस-यूक्रेन जंग का असर अंतरराष्ट्रीय बाजार पर पड़ा, कच्चा तेल में तेजी से हुआ उछाल

0

इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ने के बाद भारत में भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की आशंका जताई जा रही है, एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि यूपी, पंजाब समेत पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनावों के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल दिख सकता है।

रूस और यूक्रेन  के बीच आज सातवां दिन जंग जारी  है, रूस लगातार यूक्रेन की राजधानी कीव पर बम की बरसात कर रही है, जमीनी स्तर हो या आसमान  हो रुसी सेना सिर्फ यूक्रेन पर चारो तरफ से हमलावर है। कीव पर कब्जा रूस का मकसद बन गया है।

बीते कई दिनों से चल रही जंग का असर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों पर भी पड़ा है,  रूस पर पश्चिमी प्रतिबंध कड़े होते जा रहे हैं और आम लोग बढ़ती महंगाई से परेशान हैं. रूस में बेरोजगारी बढ़ने की भी संभावना है, रूसी मुद्रा में भारी गिरावट आई है जिस कारण खाद्यान की कीमतों में भारी उछाल आया है,  रूस का आयात भी प्रभावित हुआ है।

कच्चे तेल की कीमत 110 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गई.,यह पिछले सात सालों में सबसे अधिक कीमत है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में आज पांच फीसदी का इजाफा हुआ है, इसके बाद इसकी कीमत बढ़कर 110.23 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई, जुलाई, 2014 के बाद कच्चे तेल की कीमत पहली बार 110 डॉलर प्रति बैरल पहुंची है।

वही अमेरिकी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट की कीमत में भी 4.8 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है, सितंबर, 2013 के बाद इसकी कीमत सबसे अधिक होकर 108.41 डॉलर प्रति बैरल हो गई है, इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ने के बाद भारत में भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।