सेना के जवानों के साथ दशहरा मनाने लद्दाख पहुंचे राष्ट्रपति, दिल्ली से बाहर जाकर दशहरा मनाने वाले देश के पहले राष्ट्रपति हैं राम नाथ कोविंद

0

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद अपने दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंच गए हैं जहां लेह एयरपोर्ट पर उपराज्यपाल आरके माथुर ने उनका स्वागत किया। जिसकी तस्वीर भी उन्होंने साझा करते हुए लिखा कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में हम भारत के माननीय राष्ट्रपति श्री. राम नाथ कोविंद का स्वागत करते हैं।

अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान राष्ट्रपति द्रास में भी जाएंगे जहां शुक्रवार को वह सेना के जवानों के साथ दशहरा मनाएंगे। राम नाथ कोविंद देश के पहले राष्ट्रपति हैं जो दिल्ली को छोड़कर द्रास जैसे दुर्गम इलाके में सेना के जवानों के साथ विजयदशमीं के इस त्योहार में शामिल होंगे।उनसे पहले के सभी राष्ट्रपतियों ने दिल्ली में ही दशहरा मनाया है।

द्रास देश का सबसे ज्यादा ठंडा और ऊंचाई वाला इलाका है। यहां पर तापमान माइनस चालीस से भी नीचे चला जाता है लेकिन इतनी ठंड के बीच भी हमारे देश के जवान यहां की ऊंचाई पर चीन के साथ लगती देश की सीमा की निगरानी करते हैं।

राष्ट्रपति भवन से जारी सूचना के अनुसार 14 अक्तूबर की शाम को रामनाथ कोविंद जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में सैन्य जवानों से भी मुलाकात करेंगे। 15 अक्तूबर को वे फिर लद्दाख जाएंगे, जहां द्रास स्थित कारगिल युद्ध स्मारक पर जाकर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। राष्ट्रपति का सैन्य अधिकारियों व जवानों से मुलाकात का कार्यक्रम भी है।