पुष्कर सिंह धामी ने राजभवन पहुंचकर उत्तराखंड के सीएम पद से दिया इस्तीफा

1

पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा

पुष्कर सिंह धामी ने राजभवन पहुंचकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उत्तराखंड में बीजेपी चुनाव तो जीत गई लेकिन खुद पुष्कर सिंह धामी अपनी सीट नहीं बचा पाए.

उत्तराखंड में सत्ता परिवर्तन से जुड़ा मिथक टूटा

उत्तराखंड की सियासत में दो दशक बाद सत्ता परिवर्तन से जुड़ा मिथक टूट गया है। चुनाव में भाजपा ने लगातार दूसरी बार बहुमत हासिल किया है। प्रदेश की राजनीति में सबसे बड़ा मिथक यह था कि किसी भी दल को लगातार दूसरी बार जीत नहीं मिली है। इस मिथक को तोड़ने में भाजपा कामयाब रही है। चुनाव में दो तिहाई बहुमत हासिल करने के बाद अब भाजपा सरकार गठन की तैयारी में जुट गई है। संभावना है कि अगले दो-तीन दिन में भाजपा विधानमंडल दल की बैठक बुला सकती है। केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा के बाद सरकार आगे बढ़ेगी। मुख्यमंत्री के सवाल पर राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि भाजपा एक लोकतांत्रिक पार्टी है और अगला मुख्यमंत्री कौन होगा यह विधानमंडल दल की बैठक में तय होगा। नाम फिर संसदीय बोर्ड को भेजा जाएगा।

हरीश रावत का जादू भी नहीं चला

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में काफी लंबे समय से यह मिथक रहा है कि जो भी मुख्यमंत्री विधानसभा चुनाव लड़ता है, वह हार जाता है। इस बार भी खटीमा से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को हार का मुंह देखना पड़ा। दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार कर्नल (सेवानिवृत्त) अजय कोठियाल भी जीत का सपना पूरा नहीं कर पाए। उन्हें बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा। वहीं, लालकुआं से प्रत्याशी कांग्रेस के चुनाव का नेतृत्व कर रहे सीएम पद के प्रबल दावेदार हरीश रावत का जादू भी नहीं चला और उन्हें हार का सामना करना पड़ा।