पंजाब के मुख्यमंत्री ने संगरूर के लिए 1050 करोड़ रुपए के विकास प्रोजेक्टों का नींव पत्थर रखा

0

राज्य में औद्योगिक और मेडिकल शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने के मकसद से पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज 1050 करोड़ रुपए की संयुक्त लागत से गाँव देह कलां में पंजाब सीमेंट प्लांट (श्री सीमेंट लिमटिड की सहायक कंपनी) और गाँव घाबदां में एक मेडिकल कालेज का नींव पत्थर रखा। पंजाब में श्री सीमिंट लिमटिड का स्वागत करते हुये मुख्यमंत्री ने गाँव देह कलाँ में अपने संबोधन में कहा कि 5मिलियन टन प्रति साल के सामर्थ्य वाले इस प्रोजैक्ट पर 700 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत आयेगी जिसके साथ केप्टीव रेलवे साइडिंग की सुविधा भी होगी। चन्नी ने कहा, ‘यह प्रोजैक्ट परिवहन और अन्य सहायक क्षेत्रों में हज़ारों नौजवानों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर रोज़गार औरअन्य कारोबारी मौके यकीनी बनाऐगा।’

चन्नी ने बताया कि इस प्रोजैक्ट के लिए लगभग 104 एकड़ ज़मीन (रेलवे साइडिंग समेत) की ज़रूरत है जो पहले ही ख़रीदी जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली की ज़रूरत 32 मेगावाट होगी। इसी तरह इस प्रोजैक्ट को लेकर वातावरण सम्बन्धी मंज़ूरी भी दे दी गई है, जो कि अगले 15 महीनों में अमल में आ जायेगी। मुख्यमंत्री ने आगे कहा, ‘राज्य सरकार ने इस प्रोजैक्ट के लिए 40 लाख प्रति एकड़ मुआवज़ा दिया है।

प्रस्तावित सरकारी मेडिकल कालेज सम्बन्धी मुख्यमंत्री ने गाँव घाबदां में लोगों को संबोधन करते हुये कहा कि यह प्रोजैक्ट 350 करोड़ रुपए की लागत के साथ मुकम्मल होगा और इससे न सिर्फ़ लोगों को उनके दर पर बढ़िया सेहत सहूलतें मुहैया करवाई जाएंगी बल्कि डाक्टरी पढ़ाई को कॅरियर के तौर पर अपनाने की इच्छा रखने वाले नौजवानों को मानक डाक्टरी शिक्षा भी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने मेडिकल कालेज के लिए 10 एकड़ ज़मीन दान करने के लिए गऊशाला प्रबंधकों के कदम की भी शलाघा की और बताया कि गऊशाला को इसके बदले पाँच सालों के लिए 10 लाख रुपए सालाना दिए जाएंगे।

इसको सिर्फ़ एक ट्रेलर बताते हुये चन्नी ने भरोसा दिया कि आने वाले दिनों में ऐसे और बड़े प्रोजेक्टों का ऐलान किया जायेगा जिससे पंजाब माडल की प्रभावशीलता को प्रभावी ढंग से दर्शाया जायेगा। इस मौके पर वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि राज्य का हर विकास कार्य कांग्रेस की तरफ से करवाया जाता है, चाहे वह पी.जी.आई., भाखड़ा डैम या लुधियाना की पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी हो और इतिहास इस बात का गवाह है।

कैबिनेट मंत्री विजय इंदर सिंगला ने श्री सीमेंट की तरफ से इस प्रोजैक्ट को इलाके में सबसे बड़ा निवेश करार देते हुये कहा कि इस प्रोजैकट से इलाके के नौजवानों के लिए रोज़गार के मौके पैदा होंगे। राज्य में व्यापार-पक्षीय माहौल की सराहना करते हुये एमडी श्री सीमेंटस, एच.एम. बंगड़ ने कहा कि सभी 12 राज्यों में से, उनकी कंपनी को बिना किसी रुकावट के पंजाब में सबसे तेज़ी से मंजूरियां मिली। उन्होंने यह भी कहा कि यह प्रोजैक्ट 15 महीनों के समय में मुकम्मल कर लिया जायेगा।