केरल में बर्ड फ्लू का प्रकोप, घरेलू पक्षियों को बतख और मुर्गियों मारने के आदेश जारी

0

थाकाझी: केरल के कोट्टायम जिले में एक बार फिर से बर्ड फ्लू का खतरा मंडराने लगा है। अलाप्पुझा जिले के थाकाझी पंचायत से बर्ड फ्लू फैलने की खबर सामने आई है. बताया जा रहा है कि पुरक्कड़ से भेजे गए बतखों में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है. इसकी सूचना मिलते ही अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्रों में एक किलो मीटर तक के दायरे में बतखों, मुर्गियों और घरेलू पक्षियों को मारने के आदेश दे दिए हैं.

फ्लू के प्रकोप की सूचना मिलते ही ने स्थिति का जायजा लेने के लिए पशुपालन, स्वास्थ्य और पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ तत्काल मीटिंग भी की.मीटिंग के बाद अचानक से नए मामले सामने आने के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है।
अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन ने थाकाझी ग्राम पंचायत के वार्ड नंबर 10 के एक किलो मीटर के क्षेत्र में सभी बतखों, मुर्गियों और अन्य घरेलू पक्षियों को मारने का आदेश दिया है ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.अभी तक 140 सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं, जिसमें से 26 सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी।
इसके साथ ही अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्र को प्रतिबंधित क्षेत्र भी घोषित किया है और यहां पर वाहनों और लोगों की आवाजाही को भी रोक दिया गया है. जिलाधिकारी ने फ्लू संभावित क्षेत्रों में मुर्गी, बतख और पक्षियों के अंड्डे, मांस आदि की ब्रिक्री पर रोक दिया है.
जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान सहायक वन रक्षक को जिम्मेदारी दी है कि इस बात की जानकारी की जाए कि जो प्रवासी पक्षी हैं वे फ्लू से संक्रमित हुए हैं या नहीं. अधिकारियों ने कहा कि यह वायरस हवा में तेजी से फैलता है और ज्यादातर पक्षियों को संक्रमित करता.