भाजपा शासित राज्यों के सीएम अयोध्या पहुंचे,भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ करेंगे रामलला का दर्शन

0
बाबा विश्वनाथ की नगरी में दिव्य काशी-भव्य काशी आयोजन का हिस्सा बनने के बाद देश के भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री मंगलवार को अयोध्या पहुंचेंगे। देश में इस समय 11 राज्यों में भाजपा की सरकार है। इन सभी राज्यों के मुख्यमंत्री आज अयोध्या में जुटेंगे। इससे पहले भाजपा ने वाराणसी में दो दिन तक अपना शक्ति प्रदर्शन किया था।

यूपी सहित पांच राज्यों में जल्द होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर भाजपा इन आयोजनों के जरिए हिन्दुत्व और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के मुद्दों को धार देने में पूरी शिद्दत से जुटी है। अयोध्या और काशी के जरिए इस मुहिम को आगे बढ़ाया जा रहा है। सभी मेहमानों को दिव्य दर्शन कराने के लिए रामजन्मभूमि ट्रस्ट ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

अयोध्या में पहली बार भाजपा शासित 11 राज्यों के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री बुधवार को एक साथ रामलला के दर्शन करेंगे। देश में इस समय 11 राज्यों में भाजपा की सरकार है। देश के विभिन्न प्रांतों के मुख्यमंत्रियों का अयोध्या में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां पहुंचने पर स्वागत किया।
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बीजेपी शासित राज्यों के 11 मुख्येमंत्री और 2 डिप्टी सीएम रामलला के दर्शन करने पहुंचेंगे. इनमें 8 राज्यों के मुख्यमंत्री अपने परिवार के साथ आएंगे. राम मंदिर पर फैसले के बाद जेपी नड्डा और सभी मुख्यमंत्रियों की ये पहली अय़ोध्या यात्रा होगी.
पार्टी के तय कार्यक्रम के मुताबिक सभी सीएम और डिप्टी सीएम सुबह 11 बजे हनुमानगढ़ी दर्शन करने जाएंगे और दोपहर 2 बजे रामलला की पूजा करेंगे. रामलला की दोपहर आरती में सभी मुख्यमंत्री शामिल होंगे. उसके बाद सभी मुख्यमंत्री सरयू घाट पर पहुंचेंगे जहां पर सरयू का पूजा-अर्चना करेंगे.

त्रिपुरा से लेकर अरुणाचल तक के मुख्यमंत्री पहुंचे अयोध्या,

त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देव, बिहार की डिप्टी सीएम रेणु देवी, अरुणाचल के सीएम प्रेमा खांडू और मणिपुर के सीएम एन बिरेन सिंह अयोध्या पहुंचे चुके हैं। यहां यह लोग राम लला के मंदिर, हनुमान गढ़ी और सरयू घाट देखने जाएंगे।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या पहुंचने पर बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि, प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या में आकर मैं अभिभूत हूं.पीएम मोदी ने जिस प्रकार से अयोध्या के पुराने विरासत को एक गौरव प्रदान किया, ये हमारे देश के लिए गर्व की बात है.
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अयोध्या पहुंच गए हैं. यहां वे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ रामजन्म भूमि के दर्शन करेंगे. उन्होंने कहा, “अयोध्या पहुंचकर मुझे बेहद अच्छा लग रहा है.”

राम जन्मभूमि परिसर में इन सभी को वह स्थल भी दिखाया जाएगा, जहां श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण हो रहा है. इस दौरान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, सदस्य अनिल मिश्र, विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र भी मौजूद रहेंगे. ये भी श्री राम मंदिर निर्माण प्रक्रिया और निर्माण की समय सीमा को लेकर जानकारी देंगे. जानकारी के अनुसार अपनी रवानगी से पहले सभी नेता सरयू घाट और राम की पैड़ी पर भी जाएंगे
इसके पहले राम मंदिर आंदोलन के दौर में वर्ष 1991 में उत्तर प्रदेश सहित चार राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान व हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों का यहां एक साथ दौरा हो चुका है. बीजेपी के इन मुख्यमंत्रियों का दौरा अयोध्या के इतिहास में नई इबारत के तौर पर जुड़ेगा.

अपर मुख्य सचिव सूचना, अपर मुख्य सचिव गृह व कमिश्नर एमपी अग्रवाल, पुलिस महानिरीक्षक केपी सिंह, डीएम, एसएसपी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी के साथ अन्य मुख्यमंत्री महानुभावों को विशेष व हाई सुरक्षा प्राप्त है। उनके साथ स्थानीय सुरक्षा के साथ-साथ उनके ही सुरक्षा कर्मी आ रहे हैं। इनके कार्यक्रमों के कवरेज करने के लिए सूचना विभाग उत्तर प्रदेश व एएनआई आदि की टीम आ रही है, जो आवश्यकतानुसार आवश्यक फोटोग्राफ व सूचनाओं को सोशल मीडिया, व्हाटसअप ग्रुप के माध्यम से उपलब्ध कराएगी और स्थानीय स्तर पर जिला प्रशासन व सूचना विभाग से फोटो आदि उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।