हाईकोर्ट के रिटायर्ड जजों के खिलाफ सीबीआई ने दायर की चार्जशीट, रिश्वत लेने का आरोप

2

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दो रिटायर्ड जजों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। हाईकोर्ट के जिन दो रिटायर्ड जजों के खिलाफ केस दर्ज किया है उसमें एसएन शुक्ला और आईएम कुडुशी शामिल हैं। एसएम शुक्ला इलाहाबाद हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त जज हैं तो वही कुडुशी ओड़िशा हाईकोर्ट के रिटायर जज हैं। यह मामला एक मेडिकल कॉलेज में रिश्वत लेने से जुड़ा हुआ है।

सीबीआई ने इसी हफ्ते करप्शन एक्ट और अन्य धाराओं के तहत स्थानीय कोर्ट में चार्जशीट दायर किया है। इस चार्जशीट में आधा दर्जन से ज्यादा अन्य लोगों का नाम भी है। इसी साल जनवरी के महीने में इसी केस में रिटायर जस्टिस कुडुशी के खिलाफ एक चार्जशीट दायर की गई थी। इसके अलावा कुडुशी और शुक्ला के खिलाफ 4 दिसंबर, 2019 को सीबीआई ने एक अन्य करप्शन केस दायर किया था। जस्टिस एसएन शुक्ला पिछले साल जुलाई के महीने में सेवानिवृत्त हुए थे। सीबीआई को करीब तीन हफ्ते पहले इन दोनों रिटायर्ड जजों के खिलाफ कार्रवाई की अनुमति मिली थी।

पिछले साल जनवरी में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था कि जांच एजेंसी ने फोन पर हुई बातचीत का हवाला दिया था जिसमें कहा गया था कि यह बातचीत पूर्व जज कुडुसी और एक मिडिलमैन के बीच हुई थी। इस बातचीत में लखनऊ के एक मेडिकल कॉलेज के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट से फैसले दिलवाने की बात कही गई थी।