एक कॉल पर जल्द पहुंचेगी पुलिस, गुरुग्राम में स्मार्ट पुलिसिंग के प्रयास के तहत ई-बीट सिस्टम की गई शुरूआत

0

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ई-पहल की तरफ एक ओर कदम बढ़ाते हुए सोमवार को गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त कार्यालय में स्मार्ट ई-बीट सिस्टम का शुभारंभ किया। उन्होंने इस सिस्टम से जुड़े पुलिस के 119 मोटरसाईकिल राइडर्स को झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरूग्राम में स्मार्ट पुलिसिंग के प्रयास के तहत ई-बीट सिस्टम की शुरूआत की गई है, जिससे बीट सिस्टम भी डिजिटलाइज्ड हो गया है। उन्होंने बताया कि यह एक ऐप आधारित सिस्टम है और बीट पर तैनात मोटरसाईकिल राइडर पुलिसकर्मी की हाजिरी भी इस ऐप पर लगेगी और उनकी मॉनीटरिंग भी आसानी से की जा सकेगी।

अब तक बीट पर लगाए गए पुलिसकर्मी मैनुअल तरीके से अपनी हाजिरी लगाते थे और उनकी मॉनीटरिंग नही हो पाती थी। यह एक जीआईएस आधारित सिस्टम है, जिसके शुरू होने से इनकी मॉनीटरिंग ज्यादा प्रभावी तरीके से हो पाएगी। उसके बाद उनकी लोकेशन की मॉनीटरिंग आसानी से की जा सकेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि यह नई प्रणाली गुरूग्राम के शहरी क्षेत्र में स्थित सभी 33 पुलिस थाना क्षेत्रों को कवर करेगी। इनमें 119 मोटरसाईकिल राइडर तैनात होंगे और प्रत्येक मोटरसाईकिल राइडर पर दो पुलिसकर्मी होंगे। इस लिहाज से दिन में तीन शिफटों में 714 पुलिसकर्मी राइडर पर ड्यूटी देंगे। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम पुलिस ने शहर में 2056 संवदेनशील लोकेशन अथवा बिंदुओ की पहचान की है, जिनमें मुख्य रूप से एटीएम , पैट्रोल पंप, वरिष्ठ नागरिक के निवास स्थान, स्कूल , कॉलेज, धार्मिक स्थल, अपराध प्रभावित क्षेत्र आदि शामिल हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस सिस्टम को भविष्य में एमरजेंसी रिस्पांस स्पोर्ट सिस्टम से जोड़ा जाएगा ताकि फोन नंबर-112 पर मिलने वाली कॉल पर ईआरवी के अलावा ये राइडर भी मदद के लिए पहुंच सके। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर स्मार्ट ई-बीट सिस्टम की विवरिणका भी जारी की।

इससे पहले ई-बीट सिस्टम पर प्रैजेंटेशन देते हुए गुरूग्राम की पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन ने बताया कि पहले इसे पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर ईस्ट गुरूग्राम तथा मानेसर क्षेत्र में लागू किया गया था। उसमें सामने आई कमियों को दूर करते हुए इसी महीने इस ई-बीट सिस्टम का विस्तार करते हुए, इसे साउथ गुरूग्राम तथा वेस्ट गुरूग्राम में भी लागू किया गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के पब्लिक सेफ्टी एडवाइजर अनिल राव, मीडिया एडवाइजर अमित आर्य, सोहना के विधायक संजय सिंह, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, मंडलायुक्त राजीव रंजन, उपायुक्त निशांत कुमार यादव सहित कई व्यक्ति उपस्थित थे।

अवैध खनन करने वालों पर की जाएगी और सख्ती

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अवैध रूप से खनन करने वालों के साथ पूरी सख्ती की जाएगी। नूंह जिला में खनन संभावित क्षेत्रों पर निगरानी रखी जा रही है और अवैध खनन कार्यों में संलिप्त व्यक्तियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जा रही है। मीडिया तथा आम लोगों से मुख्यमंत्री ने अवैध खनन में संलिप्त लोगों को पकड़वाने में सहयोग करने की अपील की।कहा कि वे आज सुबह नवनिर्वाचित राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे। उन्होंने कहा कि देश में आज एक इतिहास रचा गया है जब आदिवासी समुदाय की एक महिला ने देश का सर्वोच्च सवैंधानिक पद ग्रहण किया है।