पीएम की अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और कतर के अमीर महामहिम के बीच टेलीफोन पर हुई बात

1

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी के युवराज महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने दुनिया में जारी कोविड-19 महामारी के प्रकोप, दोनों देशों में मौजूदा हालात के मद्देनजर जानकारियों और विचारों का आदान प्रदान किया। साथ ही उनकी सरकारों द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी एक-दूसरे को बताया। उन्होंने इस बात पर सहमति जाहिर की कि वायरस को नियंत्रित करने के लिहाज से अगले कुछ हफ्ते अहम होने जा रहे हैं और सभी देशों को इस महामारी से निपटने के लिए ठोस और समन्वित प्रयास करने की जरूरत होगी। इस संदर्भ में उन्होंने आज हुई जी 20 नेताओं की वर्चुअल समिट के आयोजन की सराहना की, जिसमें महामारी पर चर्चा हुई थी।

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के साथ जुड़ी मजबूती और समृद्धि के अहमियत पर जोर दिया। उन्होंने मौजूदा हालात में विशेषकर निर्बाध सामानों (लॉजिस्टिक) की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उनके अधिकारियों के बीच नियमित परामर्श बनाए रखने पर सहमति जाहिर की। अबू धाबी के युवराज ने प्रधानमंत्री को यूएई में रह रहे 20 लाख से ज्यादा भारतीयों की कुशलता के प्रति भरोसा दिलाया और वहां की अर्थव्यवस्था में उनके योगदान को स्वीकार किया। प्रधानमंत्री ने मौजूदा हालात में भारतीय प्रवासियों के स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा को लेकर व्यक्तिगत रूप से ध्यान दिए जाने पर युवराज के प्रति आभार प्रकट किया। प्रधानमंत्री ने युवराज

और शाही परिवार के साथ ही अमीरात के नागरिकों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। युवराज ने प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री  नरेन्‍द्र मोदी ने कतर के अमीर महामहिम शेख तमीम बिन हमद अल थानी से टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने कोविड-19 वैश्विक महामारी और इसके सामाजिक एवं आर्थिक प्रभाव से संबंधित मौजूदा घटनाक्रमों पर चर्चा की। उन्होंने इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपने-अपने देशों में किए गए उपायों के बारे में जानकारी साझा की। प्रधानमंत्री ने महामहिम अमीर को हाल में सार्क देशों के बीच हुई क्षेत्रीय पहल की जानकारी दी। साथ ही उन्‍होंने जी-20 देशों के नेताओं के वर्चुअल समिट यानी वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिये शिखर सम्‍मेलन के बारे में भी बताया।

दोनों नेताओं ने उम्मीद जताई कि इस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए सभी प्रभावित देशों द्वारा किए जा रहे प्रयासों एवं उपायों के जल्‍द सकारात्मक परिणाम दिखेंगे। उन्होंने इस वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग में अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता और सूचनाओं को साझा करने के महत्व पर जोर दिया प्रधानमंत्री ने महामहिम शेख तमीम बिन हमद अल थानी को कतर में रहने और वहां काम करने वाले भारतीय नागरिकों के कल्याण पर विशेष रूप से वर्तमान परिस्थिति में व्‍यक्तिगत तौर पर ध्‍यान देने के लिए धन्यवाद दिया। महामहिम अमीर ने प्रधानमंत्री को कतर में रहने वाले सभी भारतीय प्रवासियों की सुरक्षा और कल्याण के बारे में आश्‍वस्‍त किया। वहीं प्रधानमंत्री  और महामहिम अमीर ने उभरती परिस्थितियों पर लगातार संपर्क और विचार-विमर्श को बनाए रखने के लिए सहमति जताई।

—-

भरत पांडेय