मन की बात’ में पीएम मोदी बोले- मां और मातृभाषा हमारे जीवन के नींव को मजबूत बनाती है

1

पीएम मोदी ने आज रविवार को मन की बात कार्यक्रम में कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि हमने कुछ दिनों पहले मातृभाषा दिवस मनाया. मैं मातृभाषा के लिए यही कहूंगा कि जैसे हमारे जीवन को मां गढ़ती है, वैसे ही मातृभाषा हमारे को गढ़ती है, मां और मातृभाषा हमारे जीवन के नींव को मजबूत बनाती है।

पीएम मोदी ने कहा कि अतीत में भारत से कई मूर्तियां चोरी होकर भारत से बाहर जाती रहीं, बेची जाती रहीं, उनके लिए ये सिर्फ कलाकृति थी, इन मूर्तियों को वापस लाना हमारा दायित्व है, इनका एक सांस्कृतिक ऐतिहासिक महत्व भी है, भारत ने इसे वापस लाने के लिए प्रयास बढ़ाए। इस महीने की शुरुआत में भारत इटली से अपनी एक बहुमूल्य धरोहर को लाने में सफल हुआ है। ये धरोहर अवलोकितेश्वर पद्मपाणि की हज़ार साल से भी ज़्यादा पुरानी प्रतिमा है। ये मूर्ति कुछ वर्ष पहले बिहार में गया के देवी स्थान कुंडलपुर मंदिर से चोरी हो गई थी।

जिन देशों में इन मूर्तियों को चोरी करके ले जाई गई थी, उनमें भय पैदा हुआ. उन्हें पता चल गया कि इसके साथ भारत की भावना जुड़ी हुई है।

कुछ दिन पहले काशी से चोरी मां अन्नपूर्णा की मूर्ति वापस लाई गई थी, पिछले कुछ सालों में कई मूर्तियों को भारत वापस ला चुका है, कई देशों ने हमारी भावना को समझा है और मूर्तियों को वापस लाने में सफलता मिली है, देश की कोई बहुमूल्य धरोहर वापस मिलती है तो भारतीय होने के नाते हमें संतोष मिलना स्वाभिक है, भारतीय संस्कृति और धरोहर की बात करते हुए दो लोगों से मिलवाना चाहता है।

सोशल साइट पर तंजानिया के दो भाई-बहन चर्चा में हैं, भारतीय संगीत को लेकर दोनों में भारतीय संगीत को लेकर जुनून है, लीप सिंक के तरीके से पता चलता है कि वे कितनी मेहनत करते हैं, गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय गान गाते हुए उनका वीडियो वायरल हुआ था, लता दीदी का गाना गाकर उन्होंने श्रद्धांजलि दी थी, दोनों की मैं सराहना करता हूं, दोनों को भारतीय दूतावास में इन्हें सम्मानित भी किया गया है, दुनिया के 150 से ज्यादा गायकारों ने महात्मा गांधी के भजन वैष्णव को गाया था, देशभक्ति के गीतों को लेकर ऐसे प्रयोग किए जा सकते हैं।

अगर तंजानिया में भारत के गीतों को इस तरह से लिप्सिंग किया जा सकता है, तो हमारे देश के बच्चे दूसरे राज्यों के गीतों पर ऐसा कर सकते हैं, ऐसा माहौल बनाया जा सकता है जिससे हम एक भारत श्रेष्ठ भारत की कल्पना कर सकते हैं,  मैं देश के नौजवानों से आह्वान करता हूं कि भारतीय भाषाओं में आप वीडियो बनाइए, आप पॉप्यूलर हो जाएंगे।