ICC अंडर-19 विश्व कप जीतने पर भारतीय क्रिकेट टीम को PM मोदी ने बधाई दी, कहा- भारतीय क्रिकेट का भविष्य सुरक्षित हाथों में

1

भारतीय टीम के विश्व विजेता बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय टीम को शुभकामनाएं दी हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की अंडर-19 टीम को बधाई देते हुए कहा “उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। “युवा क्रिकेट खिलाड़ियों पर बहुत गर्व है। आईसीसी अंडर-19 विश्व कप जीतने के लिए भारतीय टीम को बधाई। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में बहुत धैर्य दिखाया है। उच्चतम स्तर पर उनका शानदार प्रदर्शन दर्शाता है कि भारतीय क्रिकेट का भविष्य सुरक्षित और सक्षम हाथों में है।”

भारत ने विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड को चार विकेट से हराया

अंडर-19 विश्व कप के फाइनल मैच में इंग्लैंड को हराकर भारतीय टीम ने पांचवीं बार यह टूर्नामेंट जीता है। यश धुल की कप्तानी में भारत की अंडर-19 टीम ने इंग्लैंड को चार विकेट से हराया। राज बावा को फाइनल में पांच विकेट लेने और 35 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। भारत ने पहली बार साल 2000 में यह टूर्नामेंट जीता था। भारत ने अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड को चार विकेट से हरा दिया और पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया। इसके बाद 2008, 2012, 2018 और अब 2022 में भी टीम इंडिया अंडर-19 विश्व कप की विजेता बनी है। वहीं, 2006, 2016 और 2020 में भारतीय टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

भारतीय टीम रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में पहुंची थी। अंडर-19 में कोई भी टीम इतनी बार विश्व कप के फाइनल में नहीं पहुंच पाई है। वहीं, यह टीम इंडिया का रिकॉर्ड लगातार चौथा फाइनल मैच भी था। भारतीय टीम के नाम सबसे ज्यादा पांच विश्व कप जीतने का रिकॉर्ड भी है। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने तीन बार यह खिताब जीता है। भारतीय टीम इस साल विश्व कप में शानदार फॉर्म में थी। टीम ने टूर्नामेंट में ग्रुप स्टेज से लेकर अब तक अपने सभी मैच जीते।