नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो में होगा बदलाव

0

दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर के बीच चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो के यात्रियों को अगले कुछ समय में अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं। दरअसल, नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर फास्ट मेट्रो सेवा शुरू हुए 2 महीने से अधिक हो गए हैं। 8 फरवरी से फास्ट मेट्रो सेवा की शुरुआत की गई थी। वहीं अब नोएडा मेट्रो रेल निगम फास्ट मेट्रो सेवा की समीक्षा करेगा। बताया जा रहा है कि NMRC फास्ट मेट्रो के संचालन के दौरान इसका लाभ उठाने वाले यात्रियों और उनके बोर्डिंग स्टेशनों की समीक्षा की तैयारी में है।एनएमआरसी ने 8 फरवरी से एक्वा लाइन पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच फास्ट मेट्रो सेवा की शुरुआत की थी। इसके तहत प्रत्येक सुबह 8:00 बजे से 11:00 बजे और फिर शाम 05:00 बजे से 08:00 बजे तक मेट्रो 10 स्टेशनों पर नहीं रोकी जाती है। ऐसे में नोएडा के प्रारंभिक स्टेशन से लेकर ग्रेटर नोएडा के बीच सफर के दौरान 9 मिनट कम समय लगता है। समय की बचत के लिहाज से फास्ट मेट्रो सेवा लोगों को पसंद भी आई थी। इस बीच समीक्षा की जानी है। बताया जा रहा है कि लोगों की मांग को देखते हुए एक्वा लाइन की फास्ट मेट्रो का ठहराव कुछ और स्टेशनों पर किया जा सकता है।

फिलहाल इन 10 मेट्रो स्टेशन पर नहीं रुकती फास्ट मेट्रो ट्रेन

  1. सेक्टर 50
  2. सेक्टर 101
  3. सेक्टर 81
  4. सेक्टर 83
  5. सेक्टर 143
  6. सेक्टर 144
  7. सेक्टर 145
  8. सेक्टर 146
  9. सेक्टर 147
  10. सेक्टर 148

8 फरवरी से पूर्व नोएडा के सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा डिपो तक सफर करने के दौरान 45 मिनट 43 सेकेंड का समय लगता था। वहीं, 8 फरवरी से फास्ट मेट्रो ट्रेन शुरू होने से यह दूरी 36 मिनट 40 सेकंड में तय होती है। इससे यात्रियों के करीब 9 मिनट बचते हैं। दफ्तर या फिर अन्य काम से ग्रेटर नोएडा से नोएडा और दिल्ली आने वालों के लिए समय की बचत लुभा रही है।

वहीं, इस बीच मेट्रो स्टेशन से सटे कई सेक्टर में रह रहे सोसायटियों के लोग फास्ट मेट्रो को हर स्टेशन पर रोकने की मांग कर रहे हैं। नोएडा की 7 एक्स सेक्टर की कई सोसायटियों के लोग मेट्रो के सामान्य संचालन की मांग कर रहे हैं। इतना ही नहीं, यहां पर रह रहे लोगों ने तो एनएमआरसी की कार्यकारी अधिकारी ऋतु महेश्वरी को इसके लिए बाकायदा अनुरोध पत्र भी दिया है। वहीं, NMRC की ओर से 7 एक्स सोसाइटी के लोगों से कहा गया है कि मेट्रो ट्रेन के नजदीकी स्टेशन से फास्ट मेट्रो ट्रेन के स्टेशन तक ई-रिक्शा भी चलाया जा सकता है। जैसा कि सेक्टर 51 पर ब्लू लाइन को जोड़ने के लिए चलाया जाता है।