हरिद्वार: वीकेंड में बढ़ी पर्यटकों की भीड़, जाम से हुआ पूरा शहर बेहाल

2

हरिद्वार और ऋषिकेश में वीकेंड और गर्मियों की छुट्टी का असर रविवार को देखने को मिला। यहां दिल्ली, दिल्ली एनसीआर हरियाणा हिमाचल, पंजाब, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं। दोनों ही जगह होटल धर्मशालाएं पैक हैं। वहीं, पर्यटकों को सड़कों पर जाम से भी लड़ना पड़ा। हाईवे इस कदर जाम दिखे कि वाहन रेंग-रेंगकर चलते नजर आए। सुबह से ही भीड़ का यह नजारा धर्म नगरी में हर चौक-चौराहे पर भी देखने को मिला। सीजन की शुरुआत और इस तरह की भीड़ से व्यापारी ऑटो रिक्शा चालक और अन्य कारोबारी सभी बेहद खुश नजर आए।

जाम के मद्देनजर किये रूट डायवर्ट

ऋषिकेश में पर्यटकों के वाहनों का रेला उमड़ने से हाईवे जाम रहा। शहर की आंतरिक गलियों में तक वाहन जाम में फंसे रहे। नेपाली फार्म से शिवपुरी तक करीब 25 किलोमीटर क्षेत्र में वाहन रेंगते नजर आए। वाहनों का दबाव बढ़ने पर नटराज चौक से भानियावाला के लिए वाहनों को डायवर्ट किया गया। उसके बाद भी जाम से राहत नहीं मिली। सुबह आठ बजे से ही नेपाली फार्म पर वाहनों लंबी लाइनें लग गई। ट्रेन आने के समय फाटक बंद होने से जाम की समस्या बढ़ गई। पुलिस ने बाहरी राज्यों के वाहनों का भानियावाला के लिए भेजा। कुछ वाहनों को ठाकुरपुर से खदरी होते हुए आगे निकाला गया।

शिवपुरी, ब्रह्मपुरी की ओर से आने वाले वाहनों को कोयलघाटी तिराहे से एम्स रोड, पशुलोक बैराज, चीला होते हुए हरिद्वार भेजा गया। हरिद्वार रोड से बाजार पहुंचे वाहनों को रेलवे रोड, देहरादून रोड के रास्ते नटराज चौक भेजा गया। यहां से यह वाहन भद्रकाली होते हुए तपोवन, ब्रह्मपुरी पहुंचे। आईएसबीटी से रामझूला से कई वाहन चौदह बीघा की गलियों से आगे गए। जिससे वहां गलियों में दिनभर जाम लगता रहा। वहीं खारास्रोत, गरुड़चट्टी में राफ्टिंग करने के लिए पर्यटकों की भीड़ लगी रही।