नवंबर में इस तारीख से लगेगा Trade Fair, इस बार देखने को मिलेंगी कई नई प्रदर्शनी

1

नवंबर में इस तारीख से लगेगा Trade Fair, इस बार देखने को मिलेंगी कई नई प्रदर्शनी

नई दिल्ली- दक्षिण एशिया क्षेत्र में सबसे प्रतीक्षित व्यावसायिक आयोजनों में से एक, भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (Trade Fair) 14 नवंबर से 27 नवंबर, 2021 तक फिर से नई दिल्ली के प्रगति मैदान में ही आयोजित होने जा रहा है। वार्षिक रूप से आयोजित होने वाले इस मेले में रिकॉर्ड संख्या में लोगों की उपस्थिति होती है। कोविड-19 महामारी के कारण पिछले वर्ष इसका आयोजन नहीं किया गया था।

भारतीय तथा विदेशी व्यवसायिक समुदायों के बीच इस मेले को लेकर बहुत दिलचस्पी होती है जो अपने व्यवसाय लक्ष्यों को फिर से प्राप्त करने तथा सही प्रकार के खरीदारों के बीच अपने ब्रांड को स्थापित करने के लिए उत्सुक हैं। भागीदारों की भारी दिलचस्पी को देखते हुए आयोजक भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) ने मेले में बुकिंग स्पेस के लिए नए आवेदकों की सहायता के लिए एक समर्पित ‘हेल्प डेस्क‘ उपलब्ध कराने के माध्यम से व्यापक व्यवस्था की है।

प्रगति मैदान में अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र (IECC) के नए प्रदर्शनी केंद्र के समावेशन के कारण, आईआईटीएफ 2021 का क्षेत्र बढ़ाकर लगभग 73,000 वर्ग मीटर कर दिया गया है, जो पिछले संस्करण की तुलना में तीन गुना अधिक है। नए प्रदर्शनी परिसर का औपचारिक रूप से उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 13 अक्टूबर, 2021 को किया गया था। मेले की थीम ‘ आत्मनिर्भर भारत-‘न्‍यू इंडिया‘ का विजन है।

बिहार ‘साझीदार राज्य‘ है, जबकि उत्तर प्रदेश और झारखंड मेले में ‘फोकस राज्य‘ हैं। बड़ी संख्या में उत्पादों तथा सेवाओं के डिस्प्ले के साथ भारत तथा विदेशों से 2000से अधिक प्रदर्शकों के मेले में भाग लेने की उम्मीद है। इस कार्यक्रम का आयोजन कोविड से संबंधित सभी प्रोटोकॉल के साथ सुरक्षित वातावरण में किया जाएगा।