दिवंगत CDS जनरल बिपिन रावत पद्म विभूषण से सम्मानित, बेटियों ने लिया पुरस्कार

1
भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत को सोमवार को मरणोपरांत भारत के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। जनरल रावत की बेटियां कृतिका और तारिणी ने 21 मार्च को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से प्रतिष्ठित सम्मान प्राप्त किया।

भारत ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 12 अन्य रक्षाकर्मियों को तमिलनाडु में कुन्नूर के बाहरी इलाके में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में खो दिया था। दुर्घटना स्थल पर 11 को मृत घोषित कर दिया गय।इसके कुछ दिन बाद गंभीर रूप से झुलसे एकमात्र जीवित बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का भी बेंगलुरु के कमांड अस्पताल में निधन हो गया।
भारतीय सेना के सबसे सम्मानित अधिकारियों में से एक, बिपिन रावत ने वर्ष 1978 में 11 गोरखा राइफल्स (5/11 जीआर) की 5 वीं बटालियन में पहली बार कमीशन प्राप्त करके सशस्त्र बलों में अपनी यात्रा शुरू की। सशस्त्र बलों में अपनी वीरता का नेतृत्व करने वाले बहादुर व्यक्ति जनरल के पद तक पहुंचे। परम विशिष्ट सेवा मेडल ,उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, युद्ध सेवा मेडल, सेना मेडल, और विशिष्ट सेवा मेडल सहित प्रतिष्ठित सैन्य सम्मानों से उन्हें सम्मानित किया गया।

https://twitter.com/PIB_India/status/1505875778260848642?s=20&t=e-ylaiQE5yLkhO8OxBFuxw

भारत के सशस्त्र बलों के पहले सीडीएस ने 37वें वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ, 26वें सेनाध्यक्ष और 57वें चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष के रूप में भी अपनी मातृभूमि की सेवा की है। बाद में 2020 में जनरल बिपिन रावत को पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया गया।
देश में प्रदान किए जाने वाले सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक, पद्म पुरस्कारों को तीन समूहों में वर्गीकृत किया जाता है, जैसे पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री और ये उपरोक्त पुरस्कार क्रमशः भारत में दूसरे, तीसरे और चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार हैं, जबकि भारत रत्न सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। ये पुरस्कार कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि के क्षेत्र में असाधारण काम करने वाले लोगों को प्रदान किए जाते हैं।