रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा सड़क संगठन के 27 इंफ्रा प्रोजेक्ट्स का वर्चुअल किया उद्घाटन

1

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को सीमा सड़क संगठन के 27 इंफ्रा प्रोजेक्ट्स का वर्चुअल उद्घाटन किया है. उन्होंने एलएसी और एलओसी तक जाने वाली सड़कों पर बने 24 पुल और 3 सड़कों को देश को समर्पित किया.

इस दौरान रक्षा मंत्री ने कहा, ‘सुरक्षा, सड़कों, सुरंगों सहित कई क्षेत्रों के विकास में बीआरओ का बहुत बड़ा योगदान रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वर्चुअल उद्घाटन के बाद कहा कि ‘दक्षिणी लद्दाख में उमलिंग-ला दर्रे पर 19000 फीट की ऊंचाई पर बनी सड़क अब दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड बन गई है. यह सड़क न केवल सशस्त्र बलों के तेजी से प्रेषण की सुविधा प्रदान करेगी बल्कि क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा देगी.

राजनाथ सिंह ने कहा, ‘सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कें न केवल सामरिक जरूरतों के लिए हैं बल्कि राष्ट्र के विकास में दूरस्थ क्षेत्रों की समान भागीदारी सुनिश्चित करती हैं। रक्षा मंत्री ने कहा, ‘सुरक्षा, सड़कों, सुरंगों सहित कई क्षेत्रों के विकास में बीआरओ का बहुत बड़ा योगदान रहा है। तमाम चुनौतियों के बावजूद बीआरओ कर्मियों के धैर्य और दृढ़ संकल्प ने इसे एक ऐतिहासिक उपलब्धि बना दिया है.

रक्षा मंत्री ने कहा, ‘आज सीमा सड़क संगठन द्वारा बनाए गए, सड़कों और पुलों के 27 प्रोजेक्ट का एक साथ लोकार्पण हुआ है. इस अत्यंत महत्त्वपूर्ण अवसर पर, आप सभी के बीच उपस्थित होकर मुझे बड़ी खुशी हो रही है. मैं बीआरओ, संबंधित स्थानीय लोगों सहित, समस्त देशवासियों को बधाई देता हूं और इन प्रोजेक्ट को हमारे देश को समर्पित करता हूं. मानव सभ्यता का इतिहास उठाकर हम देखें, तो पाएंगे कि वही समुदाय, समाज या राष्ट्र दुनिया को मार्ग दिखा पाने में समर्थ हुए हैं, जिन्होंने स्वयं अपने मार्गों का मजबूती से विकास किया है.