दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर Justdial का डेटा चोरी करने वाली कंपनी Nicelocal पर लगी पाबंदी

0

दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर Justdial का डेटा चोरी करने वाली कंपनी Nicelocal पर लगी पाबंदी

दिल्ली हाईकोर्ट ने जस्टडायल के मामले की सुनवाई के बाद Nicelocal नामक वेबसाइट को डेटा चोरी का दोषी पाया और उसे बंद करने का आदेश दिया है। पिछले दो दशकों से ग्राहकों को डेटा सुविधा मुहैया करवाने वाली Justdial कंपनी का डेटा लगातार चोरी हो रहा था, जिसे Nicelocal.in नामक वेबसाइट पर चढ़ाया जा रहा था। हालात ऐसे बने कि Nicelocal.in कंपनी को लोग Justdial के प्रतिद्वंदी के तौर पर देखने लगे थे। जब जस्टडायल ने पाया कि नाइसलोकल वेबसाइट का सारा डेटा उन्हीं की वेबसाइट से चुराया हुआ है तो इस बारे में शिकायत दर्ज की गई। पुलिसिया तफ्तीश के बाद मामला दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचा तो फिर अदालत को भी समझते देर नहीं लगी कि जस्टडायल के डेटा को चोरी कर उसे दूसरी वेबसाइट पर चढ़ाकर अपना बताकर ग्राहकों से धोखा किया जा रहा था।

साइप्रस और रूस में बैठे लोग चला रहे थे डेटा चोरी वाली वेबसाइट

तफ्तीश में पाया गया कि Justdial का डेटा चोरी करने वाली ये वेबसाइट Cyprus और Russia में बैठे दो लोग चला रहे थे और इनका एक डायरेक्टर दिल्ली में था। ये तीनों मिलकर Justdial के डेटाबेस की माइनिंग कर धोखाधड़ी से सारा डेटा अपनी वेबसाइट पर चलाने में जुटे थे।

ग्राहकों से भी हुई धोखाधड़ी

अदालत में ये भी स्पष्ट हुआ कि डेटा देने के नाम पर Justdial का डेटा चोरी करने वाली वेबसाइट Nicelocal.in ग्राहकों को भी लूट रही थी। Auto debit की सुविधा का दुरुपयोग कर ये कई ग्राहकों से मेंबरशिप और सबस्क्रिप्शन के नाम पर धोखाधड़ी कर चुकी थी।

अदालत के आदेश पर IT मंत्रालय ने किया वेबसाइट को बैन

दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर भारत सरकार के IT मंत्रालय ने Nicelocal.in वेबसाइट को न सिर्फ भारत में बैन कर दिया है, बल्कि इसके खरीदने या बेचने पर भी प्रतिबंध लगाया है।