मनोहर सरकार 10वीं और 12वीं के छात्रों को देगी बड़ा तोहफा

2

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार 5-एस यानि शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वावलंबन और स्वाभिमान के एजेंडे पर आगे बढ़ रही है। इससे प्रदेश में हर वर्ग का कल्याण होगा और प्रदेश तरक्की में आगे बढ़ेगा।

सीएम मनोहर लाल ने कहा की हमारी सरकार पूरी ईमानदारी और बिना भेदभाव के प्रदेशवासियों के कल्याण के लिए कार्य कर रहे। सीएम मनोहर लाल खट्टर आज गुरुवार को ई-अधिगम योजना का शुभारंभ करेंगे। जिसके तहत रोहतक स्थित महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय के टैगोर ऑडिटोरियम में रोहतक शहर के सरकारी स्कूलों की बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित किए जाएंगे। हरियाणा सरकार कक्षा 10 से कक्षा 12 तक के छात्रों को मुफ्त टैबलेट वितरित करेगी। इन मुफ्त टैबलेट में व्यक्तिगत और अनुकूली शिक्षण सॉफ्टवेयर के अलावा प्रीलोडेड सामग्री होगी।  साथ ही 5 लाख छात्रों को फ्री डाटा भी दिया जाएगा।

सीएम ने कहा की हरियाणा सरकार की ओर से मुहैया करवाए जा रहे टैबलेट और फ्री डेटा से विद्यार्थी ना केवल अपनी बोर्ड परीक्षा को अच्छे अंकों से पास करेगा बल्कि नीट, जेईई व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकेगा। इससे विद्यार्थी को अच्छे कॉलेज में दाखिला लेने में सहायता मिलेगी। हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना का नाम ‘ई-लर्निंग-एडवांस डिजिटल हरियाणा इनिशिएटिव ऑफ गवर्नमेंट विद एडेप्टिव मॉड्यूल्स’ रखा गया है।

यही नहीं, राज्य के 119 खंडों मे पांच लाख टैबलेट वितरण समारोह भी इसी दिन शुरू होगा।  ऐसे में अन्य जिलों में मंत्री, सांसद, विधायक और बाकी गेस्ट इसी दिन टैबलेट वितरित करेंगे।  इस दौरान मुख्यमंत्री प्रदेश के सभी जिलों से वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे और बच्चों से संवाद करेंगे।