Lockdown : दिल्ली बॉर्डर CRPF के हवाले, लौटते मजदूरों की भीड़ बनी मुश्किल

0

देश में Lockdown के बीच पिछले दो तीन दिनों से दिल्ली, मुंबई, गाजियाबाद, नोएडा समेत अन्य बड़ी शहरों में मजदूरी और नौकरी के लिए गए कामगारों के पैदल ही अपने गांव लौटने की घटनाएं सामने आने के बाद यह आंकड़ा 28 तारीख तक हजारों की संख्या में पहुंच गया है। हालांकि, दिल्ली व अन्य राज्यों की सरकारें इन लोगों के रहने और खाने का इंतजाम कर रही हैं लेकिन इसके बावजूद भारी संख्या में ये मजदूर औ कामगार पैदल ही सैकड़ों किलोमीटर का सफर करते हुए अपने-अपने गांवों को रवाना हो गए हैं।

इसके बाद जहां मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने सभी राज्यों को खत लिखते हुए मध्यप्रदेश के रहने वाले मजदूरों और कामगारों के लिए रहने और खाने की व्यवस्था करने की अपील की है वहीं राज्य सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 0755-2708030 और 0755-2708003 भी जारी किए है। आप अगर परेशानी में हैं तो कृपया इन नंबर पर बात कर सकते हैं। वहीं दिल्ली व अन्य राज्यों से पलायन कर लौट रहे हजारों की संख्या में लोगों को वापस लाने के लिए यूपी राज्य परिवहन के एमडी राज शेखर ने खत लिखकर

गाजियाबाद से यूपी के लोगों का लाने के लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा है कि सभी अधिकारी तुरंत दफ्तर पहुंचे और 1000 बसों का इंतजाम करते हुए पैदल आ रहे लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने का इंतजाम करें। कोई रिक्शा तो कोई पैदल ही निकल पड़ा सैकड़ों किमी के सफर पर राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों में मजदूरी करने आए हजारों लोग काम और खाने की तंगी के कारण अपने-अपने शहरों को लौटने लगे हैं।