देशभर में 31 मार्च रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक

2

वैसे तो रविवार के दिन देशभर में सभी बैंक बंद रहते हैं. लेकिन इस बार सरकार के अनुरोध के कारण केंद्रीय बैंक ने रविवार को भी बैंकों की सभी ब्रांच को खुली रखने के लिए सर्कुलर जारी किया है. सर्कुलर के अनुसार 31 मार्च 2024 को रविवार होने के कारण सभी बैंक खुले रहेंगे. सरकार के प्राप्तियों और भुगतान से जुड़े लेनदेन को देखते हुए ये फैसला लिया गया है.

केंद्रीय बैंक द्वारा जारी सर्कुलर में लिखा है कि बैंकों को यह सलाह दी जाती है कि वे 31 मार्च 2024, रविवार को सरकारी बिजनेस से जुड़ी सभी ब्रांच को खुला रखेंगे. इस दिन सभी बैंक जनता के लिए भी खुले रहेंगे. यानी बैंक सरकारी कामों के साथ-साथ आम जनता के लिए भी खुले रहेंगे. सामान्य दिनों के जैसे रविवार को भी सभी सुविधाएं पहले के जैसे मिलेगी.

क्यों खुले रहेंगे बैंक जानिए

आरबीआई के चीफ जनरल मैनेजर सुनील टी एस नायर ने इस बारे में नोटिफिकेशन जारी करके जानकारी दी. 31 मार्च को हर साल वित्त वर्ष की समाप्ति होती है. इस दिन तक सरकार के सभी लेनदेन सैटल हो जाने चाहिए. इसीलिए 31 मार्च को रात 12 बजे तक रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर के जरिये लेनदेन जारी रहते हैं.

आयकर विभाग भी वित्त वर्ष की समाप्ति को देखते हुए पहले ही लॉन्‍ग वीकेंड की छुट्टियों को रद्द कर चुका है. 29 मार्च 2024 को गुड फ्राइडे है. इसके बाद 30 मार्च को शनिवार और 31 मार्च को रविवार है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सभी दफ्तर 29 मार्च दिन शुक्रवार से 31 मार्च रविवार तक खुले रहेंगे. इस बारे में भी आयकर विभाग ने सर्कुलर जारी किया था. जिसमें लॉन्ग वीकेंड को रद्द करने का फैसला लिया गया है.