ISIS-K किस वजह से अफ़ग़ानिस्तान में कर रहा है तबाही, देखिए तालिबान से भी ज़्यादा ख़तरनाक

1

ISIS-K किस वजह से अफ़ग़ानिस्तान में कर रहा है तबाही,

ISIS-K किस वजह से अफ़ग़ानिस्तान में कर रहा है तबाही -इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISKP) ने काबुल हवाई टर्मिनल पर आत्म-विनाश हमले के संबंध में दायित्व की गारंटी दी है। अमेरिकी लड़ाकों और अफगानिस्तान छोड़ने वालों की इस घेराबंदी में लगभग ६० व्यक्ति मारे गए और १०० घायल हो गए। आईएसआईएस-के ने खुलासा किया है कि उनके हमलावर ने यह पता लगा लिया था कि काबुल हवाई टर्मिनल के पास बारां शिविर में कैसे पहुंचे, जहां अमेरिकी सैनिक और उनके साथी भारी संख्या में उपलब्ध थे, जिसके बाद हमलावर ने खुद को विस्फोट कर लिया।

अफगानिस्तान में क्यों कहर बरपा रहा है ISIS-K, समझें कैसे तालिबान से भी खतरनाक
रिपोर्टों में कहा गया है कि इस्लामिक स्टेट के नजदीकी सहयोगी आईएसआईएस-के ने लंबे समय से अमेरिकी कर्मचारियों पर हमले की व्यवस्था की थी। ज्यादा परेशानी न हो तो बता दें कि यह गुट पाकिस्तान और अफगानिस्तान में सक्रिय है। इस सभा को अफगानिस्तान के सभी जिहादी और कट्टरपंथी संघों में सबसे शातिर माना जाता है। यह संघ पाकिस्तान और अफगानिस्तान दोनों देशों के व्यक्तियों को आरंभ करता है। ISIS-K क्या है? ISIS-K का नाम पूर्वोत्तर ईरान, दक्षिणी तुर्कमेनिस्तान और उत्तरी अफगानिस्तान में स्थित एक पुराने स्थल के नाम पर रखा गया है।

इसे पहली बार 2014 के अंत में पूर्वी अफगानिस्तान में देखा गया था। यह बहुत पहले ही अपनी निर्ममता के लिए जाना जाने लगा था। इस्लामी कट्टरपंथ पर कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि जब पाकिस्तान की सुरक्षा शक्तियों ने तालिबान के एक हिस्से के खिलाफ कार्रवाई की, तो वे अफगानिस्तान भाग गए और इसे स्थापित किया। अमेरिकी अंतर्दृष्टि अधिकारियों ने हाल ही में सीएनएन को बताया कि आईएसआईएस-के नामांकन में “कुछ अनुभवी सीरियाई जिहादी और अन्य अपरिचित मनोवैज्ञानिक उत्पीड़क दावेदार” शामिल हैं। अमेरिका ने अफगानिस्तान के शीर्ष कार्यकर्ताओं में से 10 से 15 को प्रतिष्ठित किया था।

 

ये कहा रहते हैं?

यह मनोवैज्ञानिक दमनकारी संघ हाल ही में विशेष रूप से अफगानिस्तान के नंगर और कुनार पैंट में पाया गया था। आईएसआईएस-के ने यहां अपने समूह स्थापित किए हैं, जिसके बाद उन्होंने 2016 के बाद से अफगान राजधानी के अंदर और बाहर कुछ आत्म विनाश हमले पूरे किए हैं। आईएसआईएस-के पहले पाकिस्तान रेखा के साथ कुछ क्षेत्रों तक ही सीमित था, लेकिन उस समय यह जज़ान और फरयाब जैसे उत्तरी क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण मोर्चा स्थापित किया।

 

इसने अपनी स्थिति को कैसे मजबूत किया?

अमेरिकी जानकारों का कहना है कि उसने अफगानिस्तान में राजनीतिक हालात और बढ़ती बदहाली का फायदा उठाया, जिसके बाद उसने तालिबानी लोगों को चुनने की रफ्तार बढ़ा दी।

 

क्या ISIS-K किस वजह से तालिबान से जुड़े हुए हैं?

दो आईएसआईएस और तालिबान क्रांतिकारी सुन्नी इस्लामी मनोवैज्ञानिक उत्पीड़क हैं फिर भी वे साथी नहीं हैं बल्कि दुश्मन हैं और एक दूसरे के खिलाफ जाते हैं। ISIS-K के तालिबान के साथ महत्वपूर्ण विरोधाभास हैं। आईएसआईएस-के ने तालिबान पर जिहाद आत्मसमर्पण करने और कतर के खूबसूरत आवासों में सद्भाव वार्ता को बर्दाश्त करने का आरोप लगाया है।

 

उनकी असमानताएं भी दार्शनिक हैं, जैसा कि स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा और सहयोग केंद्र द्वारा इंगित किया गया है। मध्य ने कहा, “दोनों सभाओं के बीच दुर्भावना दार्शनिक विरोधाभासों और संपत्ति के लिए प्रतिद्वंद्विता दोनों से उभरी। आईएस ने एक सभी समावेशी इस्लामी संगठन के विपरीत एक पतले जातीय और देशभक्त आधार से अपनी प्रामाणिकता खींचने के लिए तालिबान को दोषी ठहराया।

एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट है कि तालिबान ने हाल ही में अमेरिका के साथ बातचीत की तलाश की है, जिसका विरोध करते हुए कई लोग अधिक कट्टरपंथी इस्लामिक स्टेट में चले गए हैं।

बहरहाल, हक्कानी संगठन के माध्यम से दोनों संघों के बीच एक जुड़ाव है। विशेषज्ञ इस ओर ध्यान दिलाते हैं कि ISIS-K और हक्कानी संगठन के बीच गहरे संबंध हैं। इसी आधार पर वह तालिबान से संबंध भी गढ़ता है।

उनका उद्देश्य क्या है?

ISIS-K ने काबुल और विभिन्न शहरी समुदायों में सरकार और अपरिचित सैन्य केंद्रों के खिलाफ कुछ आत्म-विनाशकारी बम विस्फोट किए हैं। विशेषज्ञों ने कहा है कि ये एक अधिक कठोर और अपमानजनक कट्टरपंथी विकास के रूप में खड़े होने की ओर इशारा कर रहे हैं।

शहर के वरिष्ठों को फांसी से लेकर रेड क्रॉस के मजदूरों की हत्या और भीड़ पर आत्म-विनाश के हमलों के लिए इसे विभिन्न हमलों के लिए दोषी ठहराया गया है। इसके नए लक्ष्यों ने काबुल के लिए एक सूफी मस्जिद, ईंधन के बड़े सवारों और शिया परिवहन यात्रियों को याद किया। अमेरिकी सरकार भी स्वीकार करती है कि एक युवा महिला स्कूल पर हमला, मुख्य रूप से शिया हजारा अल्पसंख्यक के लिए, ISIS-K ने भी रचा था।