spot_img
Homenewsदुनिया भर में मनाया जा रहा "अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस", राष्ट्रपति, वित्तमंत्री निर्मला...

दुनिया भर में मनाया जा रहा “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस”, राष्ट्रपति, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, महामंत्री विनोद तावड़े, से लेकर आम जनता तक ने किया योग

21 जून को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है और भारत ही नहीं अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन समेत तमाम देशों में आज योग पर कई कार्यक्रम भी हो रहे हैं. भारत के साथ-साथ योग की ताकत को अब पूरी दुनिया मान रही है. शरीर को हेल्दी रखने के लिए योग करने की सलाह दी जाती है. योग से शरीर के साथ-साथ आपका मानसिक स्वास्थ्य भी सही रहेता है। आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी मैसूर पैलेस में योग करेंगे। अब तक 7 योग दिवस का आयोजन हुआ है और हर बार उन्होंने इसके लिए खास लोकेशन और थीम चुनी हैं। योग अब वैश्विक पर्व बन गया है, योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए है।

संयुक्त राष्ट्रसंघ ने 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के रूप में मनाने के लिए मंजूरी दी है और अब यह दिन ‘योग दिन’ के रूप में मनाया जाता है। दिल्ली में ऐसे मनाया गया योग दिवस, राष्ट्रपति से लेकर आम जनता तक ने किया योग। पूरी दुनिया में 21 जून का दिन योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। योग के विशेष महत्व को दुनिया के सामने लाने के लिए आज का दिन इसके नाम किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी भी अक्सर योग के फायदे गिनाते नजर आते हैं। इसी का असर है कि आज देश भर के कोने कोने में योग दिवस मनाया जा रहा है।

राजधानी दिल्ली में मनाया गया योग दिवस –

दिल्ली में योग दिवस, के अवसर पर राष्ट्रपति से लेकर आम जनता तक ने किया योग। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में योग दिवस मनाया। उन्होंने कहा कि योग हमारी प्राचीन भारतीय विरासत का एक हिस्सा है। मानवता के लिए भारत का उपहार, यह स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है, जो हमारे मन, शरीर और आत्मा को संतुलित करता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विश्व योग दिवस के मौके पर योग किया।इस मौके पर दिल्ली पुलिस के कमिश्नर राकेश अस्थाना ने भी पुलिसकर्मियों और अधिकारियों के साथ योग किया।विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने विभिन्न देशों के राजनयिकों के साथ पुराना किला परिसर में योग दिवस मनाया।

दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस स्थित चरखा पार्क में योग करते उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना, सतीश उपाध्याय, कुलजीत चहल एवं अन्य।अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दिल्ली स्थित जंतर मंतर में योग करतीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, बीजेपी महामंत्री विनोद तावड़े भी योग  करते नजर आए।

उत्तर प्रदेश में 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में योगाभ्यास कार्यक्रम में भाग लिया।