भारत व अमेरिका की वायुसेना ने संयुक्त अभ्यास के जरिए चीन को दिया कड़ा संदेश

3

सीमा विवाद को लेकर चीन से तनातनी के बीच भारत और अमेरिका की वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर जिले में कलाईकुंडा वायुसेना स्टेशन पर एक संयुक्त अभ्यास में हिस्सा लिया।

दो हफ्ते तक चलने वाले इस द्विपक्षीय अभ्यास ‘कोप इंडिया 2023’ का सोमवार को समापन हो गया, जिसमें दोनों देशों की वायु सेनाओं के शीर्ष लड़ाकू विमानों ने हिस्सा लिया और बड़े स्तर पर अभ्यास किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। पहली बार भारत में दोनों देशों के बीच हुए इस हवाई अभ्यास के दौरान पूर्वी सेक्टर के इस महत्वपूर्ण व पुराने एयरबेस से लड़ाकू विमानों की हुई गर्जना संभवतः चीन तक सुनाई दी।

वायु सेना अभ्यास कोप इंडिया-2023 का छठा संस्करण पिछले दो सप्ताहों के दौरान कलाईकुंडा, पानागढ़ और आगरा स्थित वायु सेना स्टेशनों में आयोजित किया गया था। यह भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और अमरीका की वायु सेना (यूएसएएफ) के बीच नियमित एक वायु अभ्यास का हिस्सा है, जिसका समापन 24 अप्रैल 2023 को हुआ। इस अभ्यास में भारतीय वायु सेना की तरफ से रफाल, तेजस, सुखोई-30एमकेआई , जगुआर, सी-17 और सी-130 जैसे अग्रिम पंक्ति के विमानों ने हिस्सेदारी की थी। अमरीका की वायु सेना की ओर से एफ-15 ‘स्ट्राइक ईगल’ लड़ाकू विमान, सी-130, एमसी-130जे, सी-17 और बी1बी जैसे सामरिक बमवर्षक विमानों ने भाग लिया। इस अभ्यास में जापान की एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के वायु कर्मियों ने भी पर्यवेक्षकों के रूप में भाग लिया। इस संयुक्त अभ्यास ने सभी देशों के प्रतिभागियों द्वारा अपने विचारों को साझा करने और आपसी सहयोग, आदान-प्रदान तथा संयुक्त मिशन के माध्यम से सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों को आत्मसात करके सीखने का बहुमूल्य अवसर प्रदान किया।

ReadAlso; केरल की पारंपरिक पोशाक “कसावु मुंडु” में दिखे PM नरेंद्र मोदी, कोच्चि में हजारों लोगों ने परंपरागत तरीके से किया स्वागत

अभ्यास के दौरान मित्रता एवं भाईचारे की भावना को सशक्त करने के लिए सांस्कृतिक आदान-प्रदान का भी कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह अभ्यास दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच अंतर-राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने वाली दो वायु सेनाओं के मध्य संबंधों को बेहतर बनाए रखने तथा इसे और मजबूत करने के लिए गहरी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।