उत्तराखंड सरकार ने 1,925 रुपये क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद का निर्देश दिया

0

उत्तराखंड सरकार ने मंगलवार को 1,925 रुपये क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने गेहूं का एमएसपी बढ़ाने के लिये मंजूरी दे दी है। राज्य में रबी मौसम की खरीदारी की तैयारियां करते हुये एमएसपी में वृद्धि की गई। इस अवसर पर उन्होंने कहा, ‘‘हमारा यह प्रयास होना चाहिये कि किसानों को उनके उत्पाद का बेहतर मूल्य उपलब्ध कराया जाये और उन्हें बेहतर सुविधायें दी जायें।’’

मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में गेहूं उत्पादक किसानों को उनकी गेहूं खरीद का सही समय पर भुगतान करने के लिये 150 करोड़ रुपये जारी करने को भी मंजूरी दे दी उन्होंने कहा कि गेहूं खरीदारी केन्द्रों को सही समय पर स्थापित कर दिया जाना चाहिये। इसके साथ ही उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों के साथ ही हरिद्वार में गेहूं भंडारण सुविधा बढ़ाने के भी निर्देश दिये। वर्ष 2021 में होने वाले कुंभ मेले को देखते हुये उन्होंने यह निर्देश दिये।

रावत ने कहा कि राज्य में 174 गेहूं खरीद केन्द्रों को स्थापित करने के लिये राज्य का खाद्य विभाग, भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नाफेड) और सहकारी विभाग आपस में समन्वय करेंगे और इसके लिये प्रभावी योजना तैयार करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि किसानों को इसके लिये जरूरी मदद दी जानी चाहिये। खासतौर से जैविक खेती में लगे किसानों को प्रोत्साहन दिया जाना चाहिये।