भारत सरकार ने एक बार फिर चाइनीज ऐप्स पर कसा शिकंजा, बैन किये 54 ऐप्स

0

भारत में चल रहे चाइनीज ऐप्स पर एक बार ​गाज गिरी है, सरकार ने एक बार फिर डेटा चुरा रहे ऐप्स पर शिकंजा कसा है। और इस बार भारत सरकार ने एक बार फिर नकेल कसते हुए 54 ऐप्स को बैन कर दिया है। भारत की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले 54 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के लिए भारत सरकार ने नया आदेश जारी किया है।

भारत सरकार ने देश में 54 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया है. Ministry of Electronics and Information Technology के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने 54 से अधिक चीनी ऐप्स को भारतीयों की प्राइवेसी और सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए प्रतिबंध लगाने के नए आदेश जारी किए हैं। बता दें कि साल 2022 में यह पहला मौका है, जब सरकार ने ऐप्स पर नकेल कसते हुए इन्हें बैन किया है. साल 2020 से अब तक सरकार 270 से ज्यादा ऐप्स को बैन कर चुकी है।

सूत्रों की माने तो सरकार ने इन एप्स के जरिए इकट्ठा किए जा रहे डेटा और उनके इस्तेमाल को लेकर सवाल उठाए थे और इस संबंध में इन एप्स को चलाने वाली कंपनियों से सफाई मांगी थी। लेकिन रिपोर्ट्स में पता चला था कि इन कंपनियों ने जो जवाब सरकार को दिए हैं, सरकार उनसे संतुष्ट नहीं थी, जिसके बाद ऐप्स को बैन करने का फैसला लिया गया। आईटी कानून की धारा 69ए के तहत इन ऐप को प्रतिबंधित किया गया है।

ये भी पढ़े- पुलवामा के शहीदों का सर्वोच्च बलिदान हर भारतीय के लिए प्रेरणा- पीएम मोदी, सेना ने भी शहीदों को किया याद दी श्रद्धांजलि

इस लिस्ट में कई ऐसे ऐप्स शामिल हैं जो कि यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हैं और इनका आम जीवन में काफी उपयोग भी किया जाता है. हालांकि, अभी इन ऐप्स की पूरी लिस्ट सामने नहीं आई है. सूत्रों के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने यह कहते हुए इन ऐप्स पर बैन लगाया है कि ये ऐप चीन जैसे विदेशी मुल्कों में भारतीय यूजर्स का संवेदनशील डेटा ट्रांसफर कर रहे थे.

ये भी पढ़े- गोवा विधानसभा चुनाव: मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने किया मतदान, कहा- मुझे विश्वास है भाजपा की सरकार बनेगी

इसमें  Beauty Camera: Sweet Selfie HD, Beauty Camera – Selfie Camera, Equalizer & Bass Booster, CamCard for SalesForce Ent, Isoland 2: Ashes of Time Lite, Viva Video Editor, Tencent Xriver, Onmyoji Chess, Onmyoji Arena, AppLock, Dual Space Lite समेत 54 ऐप्स को बैन किया गया है. बता दें कि Garena Free Fire भी पिछले दो दिनों से Google Play Store और Apple App Store से गयाब है. इनमे से कई ऐसे एप्प है जिन्हे भारत में पहले ही बैन कर दिया गया था। लेकिन इन्हे दुबारा रिस्टोर करनाम बदलकर भारत में लॉन्च किया था। इस संबंध में Google की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

ये भी पढ़े- उत्तराखंड: CM पुष्कर धामी ने खटीमा में किया मतदान, लोगों से की वोट डालने की अपील

गौरतलब है कि सरकार ने साल 2020 में कई चीनी ऐप्स को बैन किया था, जिसमें PUBG Mobile, PUBG Mobile Lite और TikTok शामिल थे. हालांकि, PUBG Mobile भारत में अब BGMI के नाम से चल रहा है।