भारत सरकार ने वायु सेना को हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को दी मंजूरी, एयर चीफ मार्शल ने कहा,” यह घोषणा करना मेरा सौभाग्य है!

0

भारत सरकार ने IAF में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को मंजूरी दी है। जिसका नाम हथियार प्रणाली (डब्ल्यूएस) शाखा रखा गया है। Weapon System Branch के बनने से उड़ान प्रशिक्षण पर खर्च कम होने से 3400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत होगी। दिसंबर माह में वायुसेना में तीन हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। अगले साल महिला अग्निवीरों को भी शामिल करने की योजना है।

भारतीय वायुसेना के समारोह में गर्व और वीरता की गूंज सुनाई दी, जिसने शनिवार को अपनी स्थापना के 90 साल पूरे किए। IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने बलों की सराहना की और बताया कि भारत सरकार ने IAF में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को मंजूरी दी है।

एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा, ” यह घोषणा करना मेरा सौभाग्य है कि सरकार ने IAF में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को मंजूरी दे दी है। आजादी के बाद यह पहली बार है कि एक नई परिचालन शाखा बनाई गई है।”

यह कदम अनिवार्य रूप से सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, दूर से संचालित विमान और हथियार प्रणाली ऑपरेटरों की चार विशेष धाराओं को और बहु-चालक विमानों में चलाने के लिए होगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस शाखा के बनने से उड़ान प्रशिक्षण पर खर्च कम होने से 3400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत होगी। उन्होंने वायुसेना में वायु योद्धाओं को शामिल करने पर भी जोर दिया।

अग्निपथ योजना के माध्यम से और इसे भारत में युवाओं की क्षमता को उपयोग करने का अवसर बताया। “हमने प्रत्येक अग्निवीर को सुनिश्चित करने के लिए अपनी परिचालन प्रशिक्षण पद्धति को बदल दिया है। इस साल दिसंबर में हम 3,000 अग्निवीरों को उनके प्रारंभिक प्रशिक्षण के लिए भारतीय वायुसेना में शामिल करेंगे। पर्याप्त स्टाफ सुनिश्चित करने के लिए आने वाले वर्षों में यह संख्या और बढ़ेगी।

तीन रक्षा बलों के बीच संयुक्तता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, “युद्ध शक्ति के एकीकृत और संयुक्त अनुप्रयोग के लिए योजना बनाने की आवश्यकता है। सभी क्षेत्रों में प्रभुत्व स्थापित करने के लिए तीनों सेवाओं के बीच संयुक्तता बढ़ाने के लिए कार्य प्रगति पर है।”