Home news अच्छी सेहत और पूरा दिन Energetic रहने के लिए बनायें ये रेसिपि

अच्छी सेहत और पूरा दिन Energetic रहने के लिए बनायें ये रेसिपि

0

बेहतर सेहत और 24 घंटे Energetic रहने के लिए बनायें ये रेसिपी, 5 मिनट में तैयार हो जाएगा आपका Tasty Breakfast

आज की भागदौड़ भरी जिदंगी और कोरोना जैसे बीमारियों में सेहत का ख्याल रखना जितना जरुरी है, उतना ही मुश्किल भी। अच्छी सेहत तो सब पाना चाहते हैं पर अच्छी सेहत के लिए Exercise करना सबके लिए बहुत मुश्किल होता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी Diet बताएंगे जिसे आप अगर फॉलो करें तो 24 घंटे Energetic महसूस करेंगे।

अगर कोई स्टूडेंट है और घर से दूर रहता है तो उसके लिए तो ये समस्या बहुत हद तक बढ़ जाती है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी रेसिपी लाये हैं जो फटा-फटा बन जाएगी और जिसमें Nutrition भी भरपूर होगा।

1 ओट्स (Oats)

 

Oats से जितने ज्यादा आपको Nutrition मिलते हैं, इसे बनाना उतना ही आसान होता है। इसे आप कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको दूध को गर्म करना होगा, दूध के गर्म होने के बाद उसमें Oats डाल दीजिए और उसे 3 से 4 मिनट तक उबालें। उसके बाद उसमें अपने अनुसार चीनी डाल दें और दो मिनट तक पकाएं। ऐसे आप चंद मिनटों में अपने लिए टेस्टी बेक्सफॉस्ट बना सकेंगें।

2. पोहा (Poha)

पोहे से भी आपको कई तरह के Nutritions मिलते हैं। पोहा बनाने के लिए कढ़ाई में तेल गर्म कीजिए और उसमें कटे हुए प्साज डालकर भून लीजिए। जब प्यास अच्छी तरह से भून जाए मतलब प्याज का रंग भूरा होना लगे तो आप उसमें पोहा डाल दीजिए। याद रहें इस पोहे को आप पहले से 15 मिनट तक पानी में भिगोके रखें, जब पोहा थोड़ा सोफ्ट हो जाएं तो उसे कढ़ाई में प्यास के साथ डाल दीजिए।

पोहा डालने के बाद आप अपने अनुसार उसमें मसाले डाल लीजिए। मसाले में आप आमचूर पॉउर, नमक (स्वाद अनुसार), हरी मिर्च और गर्म मसाला डाल लीजिए। पोहे को 5 मिनट तक ही गैस पर पकाएं। पांच मिनट में ही आपके पोहे तैयार हो जाएंगें।

साथ ही उसमें एक्सट्रा Nutritions के लिए बुनी हुई मूंगफली या जैसी आपको पसंद हो डाल दीजिए। आप पोहे के बनने के बाद उसमें सजावट के लिए बादाम और काजू भी डाल सकते हैं।

दूध भगाएंगा आपका आलस

इनके अलावा दूध Vegetration लोगों के लिए Protein का सबसे बेस्ट सोर्स होता है। दिनभर Energetic रहने और अपनी बॉडी में प्रोटीन की मात्रा को पूरा करने के लिए सुबह-शाम एक गिलास दूध पीते रहिए।

Stay Healthy, Stay Fit, Love Yourself
Read: https://indiagramnews.com/news/modi-government-big-gift/