जानिए रावण के सात काम जिसके उसने सजाए सपने…

1

: रावण बलशाली व ज्ञानवान होने के साथ घमंडी और अत्याचारी भी था वह लंका का राजा होने के साथ-साथ राक्षसों का भी राजा था। रावण ऐसे सात काम करना चाहता था। जिससे लोग उसकी पूजा करें और भगवान की पूजा करना बंद कर दें लेकिन उसके सारे प्रयास असफल रहे थे।

वो चाहता था कि मानव जाति में जितने भी लोगों का रंग सांवला है वे गोरे हो जाएं, जिससे कोई भी महिला उनका अपमान ना कर सके क्योंकि वो खुद सांवला था। रावण सातों समुद्रों के पानी को मीठा बनाना चाहता था, जिससे धरती पर कभी पीने योग्य पानी की कमी न हो।

लंका पति चाहता था, कि सोने में सुगंध वो दुनियाभर के सोने पर कब्जा करना चाहता था। सोना खोजने में कोई परेशानी नहीं हो, इसलिए उसमें सुगंध डालना चाहता था। रावण स्वर्ग तक जाने के लिए सीढ़िया बनाना चाहता था। ताकि जो लोग मोक्ष या स्वर्ग पाने के लिए भगवान को पूजते हैं वे उनकी पूजा बंद कर रावण को ही भगवान मान लें और उसकी पूजा करें।

रावण चाहता था कि इंसानों के खून का रंग लाल से सफेद हो जाए जिससे वो पानी में मिलकर पानी की तरह ही हो जाए। साथ ही वो शराब से बदबू मिटाना चाहता था, ताकि संसार में शराब का सेवन करके लोग अधर्म को बढ़ा सकें। हालांकि रावण के ये सारे सपने अधूरे ही रह गए, क्योंकि देवताओं ने ऐसा होने नहीं दिया था। जब धरती पर उसके अत्याचार बढ़ गए, तो भगवान विष्णु ने राम के रूप में धरती पर जन्म लेकर उसका सर्वनाश कर दिया था।