अगर हिमालय बचेगा तो पृथ्वी बचेगी- सीएम धामी

1

उत्तराखंड में आज “हिमालय दिवस” धूमधाम से मनाया जा रहा है, प्रदेश के कई क्षेत्रों में जगह-जगह कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. वहीं हिमालय दिवस के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कार्यक्रम का हिस्सा बने, इस दौरान सीएम धामी ने मिडिया से बातचीत में कहा कि उत्तराखंड एक हिमालई राज्य है और सरकार की कोशिश है कि यहां के संसाधनों का दोहन ना हो, जिसके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि इकोलॉजी और इकोनामी दोनों में सामंजस्य होना बहुत जरूरी है, अगर हिमालय बचेगा तो पृथ्वी बचेगी ,सभी स्रोत बचेंगे। इसलिए आज के दिन हम सभी को यह संकल्प लेना होगा कि हिमालय को बचाने के लिए हम से जो भी प्रयास हो सके उन प्रयास को जरूर पूरा करें।

खास बात यह है कि इस दौरान सीएम धामी ने यूनिफॉर्म सिविल कोड का भी जिक्र किया सिविल कोड का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि कमेटी ने एक पोर्टल को लांच करते हुए अपना काम शुरू कर दिया है, कमेटी ने इस संदर्भ में लोगों से उनके सुझाव भी मांगे है और कमेटी जनजातीय इलाकों में भी लोगों से सुझाव लेगी। सबकी राय को लेकर ही ये कानून बनाया जाएगा।

सीएम धामी ने खिलाड़ियों की धन राशि को दोगुना किए जाने के संबंध में भी बात की और रहा कि सरकार की मंशा है कि जो खिलाड़ी अलग-अलग वर्गों में खेलकर प्रदेश का नाम रोशन करते हैं सरकार उन्हें मदद करने के साथ-साथ सम्मानित भी करेगी।