Home news “भारतीय परंपरा व विरासत को समर्पित”- नीता अंबानी ने मुंबई के सबसे...

“भारतीय परंपरा व विरासत को समर्पित”- नीता अंबानी ने मुंबई के सबसे मॉडर्न कल्चरल सेंटर को लेकर शेयर किया अपना विजन

0

कलाकारों को अपनी कला का प्रदर्शन करने का मौका देने के लिए भारत में सबसे आधुनिक, प्रतिष्ठित और विश्व स्तरीय सांस्कृतिक केंद्र (cultural center) तैयार हो रहा है और जल्द ही इसकी भव्य शुरुआत होने वाली है। इस सेंटर का नाम है ‘नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर’ यानी एनएमएसीसी (NMACC). इसका निर्माण मुंबई के (Jio World Centre) में हो रहा है।

शुक्रवार को NMACC की वेबसाइट को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया। इस मौके पर रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने “मुंबई के दिल” में बन रहे इस सेंटर को लेकर अपने विचार साझा किए।

नीता अंबानी ने इसे ‘कलाकारों और दर्शकों के साथ-साथ सपने देखने वालों और रचनाकारों के लिए वास्तव में समावेशी केंद्र कहा, जिसका उद्देश्य कला को विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के साथ सभी के लिए सुलभ बनाना है। उन्होंने कहा, ‘मैं एक आर्टिस्ट और एक भारतीय शास्त्रीय नृत्यांगना (Indian Classical Dancer) के रूप में आपके सामने हूं. 6 साल की उम्र में मैंने भरतनाट्यम सीखने का विकल्प चुना. यह एक ऐसा विकल्प था, जिसने मुझे सशक्त बनाया, मुझे आत्मविश्वास दिया. मुझे डांस में अभिव्यक्ति का उपहार मिला. मेरे लिए डांस, ध्यान का एक रूप है. मेरे अंदर कुछ है, जो कला की दुनिया से बहुत गहराई से जुड़ा हुआ है! मैंने अपने रिलायंस फाउंडेशन के माध्यम से लंबे समय तक बुनकरों और शिल्पकारों के साथ काम किया है. अपार खुशी और गर्व के साथ, मैं आपके जीवनभर के सपने को साकार करने के लिए इसे (सेंटर को) आपको सौंप रही हूं.।

उन्होंने आगे कहा, NMACC हमारे राष्ट्र के लिए एक गौरवपूर्ण है. मुझे आशा है कि यह दर्शकों और कलाकारों दोनों के लिए भारतीय कला और संस्कृति का एक मंच बन सकता है. मुझे उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में यह एक ऐसी जगह बन जाएगी, जो प्रतिभा को पोषित और प्रेरित करेगी।

भारत की कला की यह खुशबू दुनिया तक पहुंचे

नीता अंबानी ने कहा, ‘आज मैं जो कुछ हूं, नृत्य की वजह से ही हूं. भारत में मूर्तिकला, नृत्य, संगीत, नाटक, चित्रकारी आदि की एक परम्परा रही है. मेरा सपना है कि भारत की कला की यह खुशबू दुनिया तक पहुंचे. मेरे बचपन के सपने को नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर ने पूरा किया है. मुझे उम्मीद है कि यहां आकर कलाकार अपनी कल्पना की उड़ान भर पाएंगे।

बता दें कि NMACC स्थानीय कला, कलाकारों, कलाकारों और रचनाकारों के लिए भारत में एक अंतरराष्ट्रीय डेस्टिनेशन बनाने के लिए नीता अंबानी का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जो अमेरिका या यूरोप जैसे रीजन में उपलब्ध है।

ईशा अंबानी ने आर्ट के लिए मां के समर्पण को किया सलाम

इस मौके पर रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) की निदेशक ईशा अंबानी (Isha Ambani) ने कला के लिए अपनी मां (नीता अंबानी) के समर्पण को सलाम किया. उन्होंने कहा, ‘पिछले 50 सालों से मां (नीता अंबानी) रोज नृत्य की साधना कर रही हैं. एक बिजनेस वूमेन, स्पोर्ट्स लवर, लीडर और रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन से पहले मम्मी एक भरतनाट्यम डांसर हैं।

NMACC की क्या है खासियतें

चार मंजिला NMACC में 16,000 वर्ग फुट का पर्पज-बिल्ट एग्जिबिशन स्पेस और तीन थिएटर होंगे। इनमें से सबसे बड़ा, 2,000 सीटों वाला ग्रैंड थियेटर, जिसमें 8,400 स्वारोवस्की क्रिस्टल के साथ एक खास और अनूठा कमल-थीम वाला झूमर शामिल होगा।