spot_img
HomenewsSC-ST एक्ट के विरोध में भारत बंद, पूरे देश में जमकर हो...

SC-ST एक्ट के विरोध में भारत बंद, पूरे देश में जमकर हो रहा विरोध

नई दिल्ली। एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के विरोध में अखिल भारतीय अनुसूचित जाति महासभा, भीम आर्मी समेत कई संगठनों ने सोमवार को भारत बंद की अपील की है। सर्वोच्च न्यायालय ने 20 मार्च को दिए एक फैसले में एससी-एसटी एक्ट में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी। पंजाब, बिहार, राजस्थान और ओडिशा में बंद का व्यापक असर देखने को मिला। उधर, केंद्र सरकार आज इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटिशन दायर करेगी। वहीं, पंजाब में बंद के चलते सीबीएसई की परीक्षाएं टाल दी गई हैं।

भारत बंद पर LIVE UPDATE

– बिहार के हाजीपुर में बंद समर्थको ने कोचिंग संस्थान पर हमला किया। इस दौरान कोचिंग संचालकों और बंद समर्थकों के बीच पथराव और मारपीट भी हुई। बंद समर्थकों ने छात्रों की साइकिल और डेस्क बेंच में आग लगा दी. जिसके बाद मौके पर पुलिस अधिकारी पहुंचे।
– राजस्थान के भरतपुर में महिलाएं लाठियां लेकर सड़कों पर उतरीं और जाम लगा दिया। वहीं, बाड़मेर में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प भी देखने को मिली। जिसमें पुलिस समेत करीब 25 लोग घायल हो गए। पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया।
– साउथ दिल्ली के प्रहलादपुर इलाके में भी दलित संगठनों का विरोध प्रदर्शन देखने को मिला है। दलित समर्थकों ने दुकानें बंद कर प्रदर्शन किया।
– पंजाब के पटियाला में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी. इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं भी मौजूद रहीं।
– बिहार के अररिया, सुपौल, मधुबनी, दरभंगा, जहानाबाद और आरा में भीम सेना के रेल रोकी और सड़कों पर जाम लगा दिया।
– ओडिशा के संभलपुर में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोक दी हैं।
– पंजाब के अमृतसर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है और भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात है।
– पंजाब में सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाने वालों पर लगाम लगाने के मद्देनजर रविवार शाम पांच बजे से सोमवार रात 11 बजे तक राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई है।

केंद्र क्या दलील दे सकता है?
सूत्रों के मुताबिक, पिटिशन में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की दलील होगी कि इस फैसले से एससी-एसटी एक्ट के प्रावधान कमजोर होंगे। लोगों में इस कानून का खौफ घटेगा, जिसकी वजह से इसके उल्लंघन के मामले भी बढ़ेंगे।