कोविड अपटेड: जल्द ही बच्चों को भी मिल सकेगा कोरोना वैक्सीनेशन

0

दुनिया की पहली डीएनए आधारित ‘जाइकोव-डी’ वैक्सीन को मिली मंजूरी

पूरी दुनिया के वैज्ञानिक कोरोना वायरस के लिए वैक्सीनेशन खोजने में लगे हैं। कई वैज्ञानिकों को इसमें सफलता भी मिली है। भारतीय वैज्ञानिक भी इस दौड़ में पीछे नहीं है। देश के वैज्ञानिकों की दिन-रात की मेहनत अब फिर रंग लाई है। देश के वैज्ञानिकों ने कोरोना वैक्सीन के लिए एक और विकल्प ढूंढ निकाला है। अब जाइडस यूनिवर्स द्वारा बच्चों को ZyCov-D को अनुमति मिल गई है। अब जल्द ही बच्चों को भी कोविड वैक्सीन लगाने का पूरा सेडयूल तैयार किया जाएगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस उपलब्धि पर देश को बधाई देते हुए कहा कि “जाइडस यूनिवर्स की दुनिया की पहली डीएनए आधारित ‘जाइकोव-डी’ वैक्सीन को मंजूरी मिलना भारत के वैज्ञानिकों के अभिनव उत्साह का प्रमाण है”।

देश में कोविड के सक्रिय मामले

पूरे देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की बात करें तो वर्तमान में देश में कुल कोरोना के 3,63,605 मामले हैं। साथ ही पिछले 24 घंटों के दौरान भारत में कोविड के 36,571 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा अब तक कुल 50.26 करोड़ कोविड वायरस के टेस्ट किए जा चुके हैं, वहीं कोविड टीकाकरण के आंकड़े की बात करें तो अब तक करीब 57,22 करोड़ लोगों को टीके लगाये जा चुके हैं।

अब तक लोग हो चुके हैं स्वस्थ

पिछले 24 घंटों के दौरान तकरीबन 36 हजार लोगों ने इस वायरस से छुटकारा पाया है। वहीं कोविड से स्वस्थ होने वालों की संख्या 3,15,61,635 पहुंच चुकी है।

Also Read: https://indiagramnews.com/featured/covid-vaccination-ground-level-reality-check-up/