दुनियाभर में Covid-19 से एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत

0

Coroanvirus से दुनियाभर में मरने वालों की संख्या एक लाख को पार कर गई है। मृतकों का आंकड़ा एक लाख एक हजार 576 पर पहुंच गया है। जबकि, 16.77 लाख लोग संक्रमित हुए हैं। इस महामारी से संक्रमित 3.7 लाख से ज्यादा लोग पूरी तरह ठीक भी हुए हैं। इन भयावह आंकड़ों के बीच ऐसे शुरुआती संकेत मिले हैं

कि यूरोप और अमेरिका में यह महामारी अब अपने चरम पर पहुंच रही है। इसके चलते महामारी से बुरी तरह प्रभावित इटली ने तीन मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है, जबकि स्पेन इसकी तैयारी में है। इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने कहा कि उन्होंने तीन मई तक लॉकडाउन बढ़ाने मुश्किल फैसला किया है।

कोरोना की रोकथाम के प्रयास में पूरे इटली में गत दस मार्च से लॉकडाउन है। यूरोप में कोरोना के कहर से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में मरने वालों की संख्या 18,849 हो गई है। कुछ इसी तरह के हालात स्पेन में भी हैं। इस यूरोपीय देश में भी मई के शुरू तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने की संभावना है।

स्पेन में हालांकि पिछले 17 दिनों में शुक्रवार को सबसे कम मौत दर्ज की गईं। सरकार ने बताया कि बीते 24 घंटों में 605 पीड़ितों ने दम तोड़ा। स्पेन में मरने वालों की संख्या 16 हजार के करीब पहुंच गई है। स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने शुक्रवार को कहा, “महामारी से लगी आग अब काबू में आ रही है।” उन्होंने कहा कि कोरोना पर अंकुश लगाने के प्रयास में उठाए गए सख्त कदमों से बहुतों की जिंदगी बचाने में मदद मिली है।

वहीं, फ्रांस में 24 घंटे में 987 लोगों की मौत हो गई है और मृतकों का आंकड़ा 13 हजार को पार कर गया है। ईरान में कारोबार बहाल होने से पहले 122 की मौत ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि मुल्क में बीते 24 घंटों में 122 और पीड़ितों ने दम तोड़ दिया। इससे मरने वालों का आंकड़ा 4200 के पास हो गया है। संक्रमण के 1,972 नए मामले पाए गए हैं।

ईरान में शनिवार से निम्न खतरे वाले कारोबारों को दोबारा शुरू करने की तैयारी है। ईरान ने प्रतिबंधों से प्रभावित अपनी अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए कारोबार बहाल करने का मन बनाया है। फिलीपींस में 23 दिन के शिशु की मौत फिलीपींस में 23 दिन के एक शिशु की कोरोना वायरस के चलते मौत हो गई। राजधानी मनीला से करीब 70 किलोमीटर दूर लिपा में इस नवजात की मौत हुई।

फिलीपींस में कोरोना से अब तक 203 लोगों की मौत हो चुकी है और चार हजार से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं। पाकिस्तान में 66 की मौत पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4600 से ज्यादा हो गई है। देश में अब तक 66 मरीजों की मौत हो चुकी है। मुल्क में सबसे ज्यादा मामले पंजाब प्रांत में आए हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते पाकिस्तान सरकार ने अंतरराष्ट्रीय और

घरेलू उड़ानों पर पाबंदी 21 अप्रैल तक बढ़ा दी है। मलेशिया में 28 अप्रैल तक आवाजाही पर रोक बढ़ी मलेशिया में कोरोना वायरस पर रोकथाम के प्रयास में आवाजाही पर रोक 28 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। इस एशियाई देश में गत 18 मार्च से आवाजाही पर रोक है। मलेशिया में कोरोना के 4,300 से ज्यादा मामले पाए गए हैं। 70 पीड़ितों की जान भी जा चुकी है।