मुख्यमंत्री योगी ने आकांक्षात्मक विकासखंडों में नियुक्त किए गए शोधार्थियों से किया संवाद,दिए दिशा-निर्देश

0

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 100 आकांक्षात्मक विकासखंडों में मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना के अंतर्गत नियुक्त किए गए शोधार्थियों से कहा है कि वे प्रेरक, योजक और समन्वयक की भूमिका निभाते हुए इन विकासखंडों के विकास का मार्ग प्रशस्त करें। यदि वे ऐसा करेंगे तो लोग उन्हें सुधारक के तौर पर देखेंगे और पहचानेंगे। इससे प्रदेश की विकास दर तो तेजी से बढ़ेगी ही, देश भी आत्मनिर्भर बनेगा।

सीएम ने की शोधार्थि‍यों से बात

आकांक्षात्मक विकासखंडों में नियुक्त किए गए शोधार्थियों से मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के गांव ही देश के विकास की धुरी हैं। ग्रामीण अर्थव्यवस्था जितनी सुदृढ़ और आत्मनिर्भर होगी, उतना ही आत्मनिर्भर हमारा समाज, प्रदेश और देश होगा। उन्होंने शोधार्थियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके विकासखंड में कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रह जाए। कोई भी विद्यालय आपरेशन कायाकल्प से वंचित न रह जाए। बेटियों को कन्या सुमंगला योजना का लाभ मिले। वे यह भी सुनिश्चित करें कि वर्ष 2025 तक उनका विकासखंड टीबी मुक्त हो जाए। शोधार्थी कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठकर किसानों की समस्याओं का निस्तारण कराएं और उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाएं। वित्तीय समावेशन के लिए विकासखंड में हर तीसरे महीने बैंकों के सहयोग से रोजगार मेले लगाने का प्रयास करें।

मुख्यमंत्री ने शोधार्थियों से कहा कि वे अपने तीन वर्ष के कार्यकाल के दौरान दायित्वों का निर्वहन करते हुए ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के बारे में अपने अनुभव के आधार पर एक उत्कृष्ट शोध पत्र भी तैयार करें। यह शोध पत्र राज्य सरकार के नियोजन विभाग, नीति आयोग और आने वाली पीढिय़ों के लिए भी मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि अच्छा प्रदर्शन करने वाले शोधार्थियों को राज्य सरकार की नौकरियों में आयु सीमा में छूट के साथ भारांक भी दिया जाएगा।

बेहतर प्रदर्शन करने वालों को बाटें पुरस्कार

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले आकांक्षात्मक विकासखंडों को पुरस्कृत भी किया। नीति आयोग की समग्र डेल्टा रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर कुशीनगर के बिशुनपुरा विकासखंड को दो करोड़ रुपये की धनराशि प्रदान की। चिकित्सा और पोषण के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर बरेली के मझगवां, शिक्षा के क्षेत्र में बदायूं के वजीरगंज, कृषि एवं जल संसाधन के क्षेत्र में अंबेडकरनगर के भीटी, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास के क्षेत्र में बरेली के फतेहगंज और आधारभूत अवसंरचना के क्षेत्र में बलिया के सोहांव विकासखंड में से प्रत्येक को 60 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की। मुख्यमंत्री ने आकांक्षात्मक विकासखंडों के वर्ष 2022-23 के वार्षिक प्रतिवेदन का विमोचन भी किया।