spot_img
Homenewsछत्तीसगढ़ चुनाव : बीजेपी ने जारी की 77 उम्मीदवारों की पहली सूची,...

छत्तीसगढ़ चुनाव : बीजेपी ने जारी की 77 उम्मीदवारों की पहली सूची, मंत्री समेत 14 MLA हुए बाहर

 भाजपा ने छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए अपने कई उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव सीट से चुनाव लड़ेंगे। पहली सूची में 14 महिलाएं भी शामिल हैं, जबकि 14 सिटिंग विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं।

बीजेपी ने पहली लिस्ट में जिन 14 विधायकों को बाहर किया है, उनमें तखतपुर से राजू क्षत्रिय, दुर्ग ग्रामीण से रामसिला साहू, चंद्रपुर से युद्धवीर सिंह जूदेव, आरंग से नवीन मार्कण्डेय, लैलूंगा से सुनीति राठिया, बेलतरा से बद्रीधर दीवान, सक्ति से खिलावन साहू, अंतागढ़ से भोजराज नाग, सिहावा से श्रवण मरकाम, कुनकुरी से रोहित साय, खल्लारी से चुन्नीलाल साहू और जशपुर से राजशरण भगत शामिल हैं। रामसिला साहू मौजूदा सरकार में बाल कल्याण मंत्री भी हैं।

हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं है कि बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में सिटिंग विधायकों के टिकट काटे हों। राज्य में तीन बार से बीजेपी सत्ता संभाल रही है और सत्ता विरोधी लहर के मद्देनजर पार्टी हर चुनाव में विधायकों के टिकट काटने का काम करती रही है।

2013 के विधानसभा चुनाव में भी पार्टी ने कुल 90 सीटों में 21 पर सिटिंग विधायकों के टिकट काट दिए थे। जबकि अभी 77 प्रत्याशियों की पहली सूची में ही 14 विधायकों को फिर से मौका नहीं देने का फैसला किया है।

युवाओं पर भरोसा

बीजेपी की पहली लिस्ट में जिन लोगों को शामिल किया गया है, उनमें से 25 प्रत्याशियों की उम्र 40 साल से कम है। जबकि 10 उम्मीदवार अनुसूचित जाति से हैं और 29 अनुसूचित जनजाति से आते हैं।

बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की शनिवार को बैठक हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, जेपी नड्डा और अरुण जेटली मौजूद रहे।

यदि आप पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़ना चाहते है,तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से :-