पीएम मोदी के त्रिपुरा दौरे से पहले BSF अलर्ट, भारत-बांग्लादेश सीमा पर बढ़ाई गई सुरक्षा, चप्पे-चप्पे पर BSF की नजर

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 जनवरी मंगलवार को त्रिपुरा का दौरा करेंगे। इसके मद्देनजर वहां की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं। अभी से ही राज्य में भारत बांग्लादेश सीमावर्ती इलाकों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर दी गई है। सीमा सुरक्षा बल के अतिरिक्त जवानों को तैनात कर दिया गया है। सुरक्षा बल के जवान चप्पे-चप्पे पर नजर रख रहे हैं। वहां लगातार बीएसफ के जवान पेट्रोलिंग कर रहे हैं। उनकी यात्रा को देखते हुए सीमा सुरक्षा बल ने भारत-बांग्लादेश सीमा की सुरक्षा बढ़ा दी है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार जनवरी को त्रिपुरा के अगरतला स्थित महाराजा बीर बिक्रम (MBB) एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे।  पीएम मोदी राजधानी अगरतला के स्वामी विवेकानंद स्टेडियम में जनसभा को भी संबोधित करने भी करेंगे। भाजपा के सूत्रों के अनुसार इस दौरान केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के वरिष्ठ अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

टर्मिनल के उद्धघाटन के बाद हाराजा बीर बिक्रम एयरपोर्ट की गिनती देश के इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स में होने लगेगी। नये एकीकृत टर्मिनल इमारत का निर्माण 3,400 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। 20 चेक-इन काउंटरों के साथ एनआईबीटी एक दिन में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों सहित 1,200 यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा। गौरतलब है कि भारत और बांग्लादेश की सीमा 4096 किलोमीटर लंबी है। इसमें से 856 किलोमीटर लंबी सीमा त्रिपुरा में है। त्रिपुरा में भारत-बांग्लादेश सीमा पर पूरी तरह बाड़बंदी नहीं हो पाई है। इसे अगले साल तक पूरा करने का लक्ष्य है। भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के 80-85 फीसदी हिस्से में बाड़ लगाई जा चुकी है। बिना बाड़बंदी वाले इलाके में खास निगरानी की जरूरत पड़ती है।