ग्रीक में शरणार्थियों से भरी नाव पलटी, अब तक 80 की मौत, कई लापता

1

ग्रीक तट पर यूरोप की सबसे घातक नाव दुर्घटना सामने आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हादसे में अब तक 80 लोगों की डूबकर मौत हो चुकी है जबकि नाव पर सवार सैंकड़ों लोग लापता हैं। जानकारी के अनुसार, लगभग 750 लोग जहाज पर सवार थे। घटना बुधवार तड़के की है।

जानकारी के मुताबिक, हादसे के बाद बुधवार दोपहर तक 104 लोगों को बचा लिया गया था और रिपोर्टों के मुताबिक, नाव लीबिया से रवाना हुई थी। समझा जाता है कि विमान में सवार अधिकांश प्रवासी मिस्र, सीरिया और पाकिस्तान के थे।

ग्रीक प्रशासन ने तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की

हादसे में बचाए गए लोगों को पाइलोस के पास कलामाता के ग्रीक बंदरगाह पर ले जाया गया है। ग्रीक तट रक्षक ने बताया कि उन्होंने संख्या से ज्यादा लोगों को ले जा रहे जहाज से संपर्क किया और सहायता की पेशकश की, लेकिन बाहरी डेक पर प्रवासियों ने मदद से इनकार कर दिया और यात्रा जारी रखने की इच्छा व्यक्त की। कुछ घंटों बाद नाव पलट गई। ग्रीक कार्यवाहक प्रशासन ने त्रासदी के बाद तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की।

ReadAlso;बृजभूषण सिंह के बयान पर बजरंग पूनिया का पलटवार, कहा- पहलवान नार्को टेस्ट के लिए तैयार

बताया जा रहा है कि नाव डूबने की घटना हाल के वर्षों में ग्रीक की बड़ी घटनाओं में से एक है। हाल ही में फरवरी में एक तूफान के दौरान इटली के कैलाब्रियन तट पर उनकी नाव चट्टानों में दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के बाद 96 लोगों की मौत हो गई थी। बता दें कि ग्रीस विभिन्न क्षेत्रों के शरणार्थियों और प्रवासियों के लिए यूरोपीय संघ में एक प्रमुख प्रवेश बिंदु रहा है।