तेलंगाना में बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए देवदूत बनकर आये वायुसेना के हेलिकॉप्टर,6 लोगों की बचाई जान

0

हैदराबाद से भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के दो हेलीकॉप्टरों ने तेलंगाना के भूपालपल्ले जिले के अंतर्गत आने वाले बाढ़ प्रभावित नैनपाका गांव में एक जेसीबी के ऊपर फंसे छह लोगों को साहसिक बचाव कार्य में लगाया। कथित तौर पर जिला प्रशासन, एनडीआरएफ और सेना के संयुक्त प्रयास में लगभग 300 परिवारों को निकाला गया। बचाव अभियान नागरिक भाइयों को मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रदान करने का एक और अनुकरणीय मामला था।

राज्य में लगातार हो रही भारी बारिश के बाद गुरुवार को भारतीय सेना के दो हेलीकॉप्टर बचाव अभियान में शामिल हुए और तेलंगाना के जयशंकर भूपालपल्ली जिले के मोरंचापल्ली गांव में बाढ़ के पानी में फंसे ग्रामीणों को बचाया। राज्य के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव के निर्देशानुसार, मुख्य सचिव शांति कुमारी ने क्षेत्र में सेना के दो हेलीकॉप्टर भेजने का आदेश दिया। बाढ़ की स्थिति पर चर्चा के लिए सीएम केसीआर द्वारा शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात के बाद यह निर्णय लिया गया। उन्होंने निर्देश दिया कि बचाव अभियानों के लिए हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया जाए।

बचाव अभियान के तहत राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों को प्रभावित गांव में भेजा गया। तेलंगाना के कई जिले बुधवार से भारी बारिश के कारण अचानक बाढ़ का सामना कर रहे हैं। मुलुगु, जयशंकर भूपालपल्ली, भद्राद्री कोठागुडेम, करीमनगर, हनुमाकोंडा, आदिलाबाद, वारंगल और जनगांव जिलों में कुछ स्थानों पर गुरुवार सुबह 8 बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि के दौरान 23.88 सेमी से 65 सेमी के बीच अत्यधिक भारी वर्षा दर्ज की गई। मुलुगु जिले के वेंकटपुर मंडल में लक्ष्मीदेवीपेटा में सबसे अधिक 64.98 सेमी बारिश हुई। जयशंकर भूपालपल्ली के चित्याल में 61.65 सेमी बारिश दर्ज की गई। जयशंकर भूपालपल्ली के चेलपुर में 47.58 सेमी बारिश हुई। इसी जिले के रेगोंडा में 46.70 सेमी बारिश दर्ज की गई।