हनुमान जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान हनुमान की 108 फीट की मूर्ति का अनावरण किया

0

अहमदाबाद। आपको बता दिया जाए कि आज हनुमान जयंती है और पूरे देश में इसे धूमधाम से मनाया जा रहा है, इस महान अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट की मूर्ति का अनावरण करते दिखाई दिए। आपको बात दिया जाए कि पीएम मोदी ने इस दौरान लोगों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं भी देते नज़र आए। पीएम ने कहा, “पवनपुत्र की कृपा हर किसी पर बनी रहे” ।

आज हनुमान जयंती है और पूरे देश में हनुमान जन्मोत्सव को लेकर कई कार्यक्रम किए जा रहे हैं। कुछ जगहों पर रामचरित मानस का पाठ किया जा रहा है तो कुछ जगहों पर भंडारों का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हनुमान जयंती के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण किया।

आपको बता दिया जाए कि इस मूर्ति की स्थापना मोरबी के बापू केशवानंदजी के आश्रम में की गई है। चार धाम परियोजनाओं के तहत देश की चारों दिशा में हनुमानजी की मूर्ति स्थापित होती देखी जायेगी। बता दिया जाए हनुमान मूर्ति स्थापना श्रृंखला की पहली मूर्ति साल 2010 में उत्तर दिशा यानी शिमला में कई गई थी। जानकारी दे दिया जाए कि दक्षिण दिशा में एक और मूर्ति रामेश्वरम में स्थापित की जाएगी, आपको बता दे जिसका काम भी आरंभ हो गया है। इस विशाल मूर्ति बनाने का काम 2018 में शुरू होते देखा गया था और इसकी लागत 10 करोड़ रुपए है।