चीनी कंपनी XIAOMI से ED ने5,551.27 करोड़ को जब्त किया, और उनके खिलाफ की बड़ी करवाई

1

एजेंसी। चीनी कंपनी की भारतीय यूनिट शाओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के 5,551.27 करोड़ जब्त किए गए हैं। विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत में ईडी ने बहुत बड़ी ही कार्रवाई की है।

प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को ही ये कहा है कि उसने शाओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित 5,551.27 करोड़ रुपये को जब्त किए हैं। यह कार्रवाई 1999 के विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत में की गई है। जांच एजेंसी ने ये कहा है कि पैसा चीनी स्मार्टफोन दिग्गज के बैंक के खातों में था और इसे सीज भी कर लिया गया है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक में इस महीने की शुरुआत में ही यह सामने आया खा कि एजेंसी ने जांच के तहत में शाओमी कोर्पोरेशन के एक पूर्व भारतीय प्रमुख को भी यह निर्धारित करने के लिए बुलाया था कि क्या कंपनी की व्यावसायिक प्रथाएं भारतीय विदेशी भी मुद्रा कानूनों के अनुरूप में हैं। ईडी दो महीने से अधिक समय से ही कंपनी की जांच को कर रही है। इस संबंध में एजेंसी ने भारत के पूर्व प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन को भी पूछताछ के लिए उपस्थित होने के लिए कहा गया था। हालांकि इस पर न तो जैन और न ही एजेंसी ने टिप्पणी को दी है।