इस कहर की तरह बरपाती हुई गर्मी में दुनिया के 15 सबसे गर्म शहारो में भारत के कुल 8 शहर है शामिल

0

एजेंसी। दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 8 शहर अभी शामिल हैं। यूपी का बांदा जिला भी दुनिया का दूसरा सबसे गर्म जिला में अभी दर्ज हुआ है। पहले नंबर पर पाकिस्तान का जैकोबाबाद इलाका है जो दुनिया का सबसे गर्म इलाका में है।

मई के महीने से पहले ही गर्मी देश में आफत बनकर अब सबके सामने आ गई है। कोयला संकट के बाद में बिजली कटौती ने मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ा ली हैं। भारतीय मौसम विभाग ने तो मई महीने में भी और डरावनी भविष्यवाणी की है। विभाग की मानें तो मई महीने में तापमान 50 डिग्री भी पार कर सकता है। अप्रैल महीने में ही देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से भी ज्यादा रहा है। लू के थपेड़े और भीषण गर्मी से भी लोग न घर पर चैन से रह पा रहे हैं और बाहर तो पूछिए ही मत। आफत की यह गर्मी सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया के और भी हिस्सों में तो कहर की तरह बरपा रही है। दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में भी भारत के 8 शहर तो शामिल हैं। जबकि दूसरे नंबर पर यूपी का बांदा जिला शामिल है।

देश के उत्तर और पश्चिमी राज्यों के भी कई इलाके इस महीने के आखिरी दिन में भी लू से जूझते दिखे है। कई शहरों में तो तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर दर्ज किया गया है। भीषण गर्मी के बीच में बिजली कटौती ने लोगों को लू से जूझना और भी मुश्किल बना दिया है। इस बीच में दुनिया के शहरों का तापमान भी बताने वाले eldoradoweather.com ने दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों के ब्यौरा को जारी किया है। इस सूची के मुताबिक, में पिछले 24 घंटे में यूपी का बांदा जिला दुनिया की दूसरी सबसे गर्म जगह पर है। जबकि 49 डिग्री सेल्सियस के साथ में पाकिस्तान का जैकोबाबाद इलाका पहले नंबर पर रहा है। 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 8 जगहें शामिल हैं। जिसमें बांदा के अलावा, चंदरपुर, गंगानगर, ब्रह्मपुरी, झांसी, नौगांव, दौलतगंज और जैसलमेर शामिल हैं।