पैकेट बंद चिप्स से मोटापे के साथ हो सकती हैं, ये घातक बीमारियां…

0

आज के समय में पैकेट बंद सामान बाजार में काफी मात्रा में मिलते हैं उन्हें अच्छा भी समझा जाता है और बच्चे पैकेट बंद चिप्स बहुत पसंद भी करते हैं। घर से बाहर निकलते ही बच्चे सबसे पहले खाने के लिए पैकेट बंद चिप्स ही मांगते हैं।

अभिभावक भी अक्सर बच्चों के लिए घर में चिप्स के पैकेट लाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये चिप्स आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर हानिकारक असर डाल सकती हैं। पैकेट बंद चिप्स से न सिर्फ आपका बच्चा, मोटापे का शिकार हो सकता है बल्कि उसे कई और बीमारियां भी घेर सकती हैं।इसमें डाइबीटीज से लेकर कैंसर तक की बीमारी शामिल है। इतना ही नहीं ये चिप्स आपके बच्चे को हृदय से जुड़ी बीमारियां भी दे सकते हैं। विभिन्न शोधों में इन बातों की पुष्टि की गई है। पैकेट बंद चिप्स में फैट और कैलोरीज की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इससे वजन बढ़ने और मोटापा की समस्या हो सकती है।

अगर आपका बच्चा लगातार चिप्स खाता है तो उसमें पोषण की कमी हो सकती है। चिप्स में विटामिन और मिनरल बेहद कम मात्रा में होते हैं और शरीर को भरपूर पोषण नहीं मिलता है। चिप्स में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

28 ग्राम आलू चिप्स एवं 15 से 20 चिप्स में 10 ग्राम फैट और 154 ग्राम कैलोरीज होती है। एक शोध में बताया गया था कि तले हुए आलू चिप्स मोटापे की प्रमुख वजह है। सोडियम की ज्यादा मात्रा शरीर में जाने से कई बीमारियां हो सकती हैं। इनमें उच्च रक्त चाप से लेकर स्ट्रोक और हार्ट एवं किडनी की बीमारी शामिल हैं।

रिपोर्ट – कंचन शर्मा