10वीं बोर्ड के मेधावी विद्यार्थियों को उत्तराखंड सरकार हर महीने देगी 1200 रुपये की छात्रवृति

3

उत्तराखंड के शिक्षा स्तर में हो रही वृद्धि भी आज किसी से छिपी नहीं है। पिछले दिनों बोर्ड परीक्षाओं में सभी छात्रों ने अपने अच्छे प्रदर्शन से अपने माता-पिता व स्कूल का नाम रौशन किया था। जिसपर विद्यालय प्रबंधकों और राज्य के कई प्रबुद्धजनों ने अपनी खुशी व्यक्त की थी। बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाली इन छात्रों को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार ने भी इन्हें छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है।

10वीं में छात्रवृति के लिए 80% अंक

10वीं की बोर्ड परीक्षा में 80% से ज्यादा अंक उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस छात्रवृत्ति के अंतर्गत हर विद्यार्थी को प्रतिमाह 1200 रूपये देने की घोषणा की गई है। बता दें कि 10वीं कि बोर्ड परीक्षा में 80% से ज्यादा अंक उत्तीर्ण करने वाले 5838 छात्र हैं। इन सभी छात्रों को कक्षा 11 से हर महीने 1200 रूपये दिए जाएंगे। अपनी मेहनत और एकाग्रता की बदौलत 10वीं की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले इन सभी छात्रों ने मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना की पात्रता को पूरा किया है।

12वीं में छात्रवृत्ति के लिए ये रहेगी पात्रता

अच्छे प्रदर्शन के बाद इन सभी छात्रों को छात्रवृत्ति देकर राज्य सरकार इन्हें पुरुस्कृत करने जा रही है। डीजी-शिक्षा बंशीधर तिवारी ने बताया कि सभी पात्र विद्यार्थियों को इस छात्रवृत्ति का लाभ जल्द ही मिलना शुरू हो जाएगा। इस छात्रवृत्ति के माध्यम से इन सभी विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पूरी करने में सहायता होगी। जो भी छात्र इस छात्रवृत्ति को 11वीं के बाद 12वीं में भी जारी रखना चाहते हैं उन्हें 11वीं की परीक्षा में 75% या अधिक अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। इसके साथ ही उनकी स्कूल में हाजिरी भी 75% होना अनिवार्य है। अगर विद्यार्थी तय किए गए इन मानदंडों को पूरा करते हैं तो उन्हें 12वीं में भी मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति का लाभ मिलता रहेगा।