Home desh 10 दिनों की यात्रा पर अमेरिका पहुंचे राहुल गांधी, 3 शहरों के...

10 दिनों की यात्रा पर अमेरिका पहुंचे राहुल गांधी, 3 शहरों के कार्यक्रमों में होंगे शरीक

3

सैन फ्रांसिस्को में राहुल का दो दिन का कार्यक्रम है। यहां पर वह प्रवासी भारतीयों, कारोबारियों, टेक एग्जीक्यूटिव्स एवं सिलिकॉन वैली के छात्रों के साथ बातचीत एवं परिचर्चा करेंगे। रिपोर्टों के मुताबिक सिलिकॉन वैली में कांग्रेस नेता कृत्रिम बुद्धिमत्ता (artifical Intelligence) पर चर्चा करेंगे। 31 मई को ही वह कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक स्पीच देंगे।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अपनी 10 दिनों की अमेरिका यात्रा पर मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को पहुंचे। इन 10 दिनों में वह तीन शहरों सैन फ्रांसिस्को, वाशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क में कार्यक्रमों में शरीक होंगे। सैन फ्रांसिस्को एयरपोर्ट पहुंचने पर उनका स्वागत इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने किया। इस यात्रा पर रवाना होने से पहले राहुल को आव्रजन मंजूरी के लिए हवाई अड्डे पर दो घंटे तक इंतजार करना पड़ा। राहुल के कतार में इंतजार करने के दौरान उसी उड़ान में उनके साथ यात्रा कर रहे कई लोगों ने उनके साथ सेल्फी ली।

सैन फ्रांसिस्को में राहुल का दो दिन का कार्यक्रम है। यहां पर वह प्रवासी भारतीयों, कारोबारियों, टेक एग्जीक्यूटिव्स एवं सिलिकॉन वैली के छात्रों के साथ बातचीत एवं परिचर्चा करेंगे। रिपोर्टों के मुताबिक सिलिकॉन वैली में कांग्रेस नेता कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) पर चर्चा करेंगे। 31 मई को ही वह कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक स्पीच देंगे और इसके बाद वह प्रवासी भारतीयों से मुलाकात करेंगे।

यहां से राहुल का अगला दौरा 1 से जून तक वाशिंगटन डीसी का होगा। यहां पर वह भारतीय लोकतंत्र, अभिव्यक्ति की आजादी, सतत एवं समावेशी आर्थिक विकास पर नेशनल प्रेस क्लब को संबोधित करेंगे। वाशिंगटन डीसी में कानून निर्माताओं एवं थिंक टैंक संगठनों से मुलाकात का भी उनका कार्यक्रम है। यहां अमेरिकी कांग्रेस, सीनेटर एवं शीर्ष कारोबारी हस्तियों, भारतीय अमेरिकी उद्यमी फ्रैंक इस्लाम की ओर से आयोजित रात्रिभोज में राहुल गांधी सम्मिलित होंगे।

ReadAlso;नई संसद का विरोध करने वालों की कांग्रेस नेता प्रमोद कृष्णम ने ली चुटकी, बोले- ‘धर्म ‘दण्ड’ स्थापित हो गया. देवता ‘पुष्प’ बरसाने लगे और ‘गधे’…

राहुल गांधी न्यूयॉर्क में तीन से चार जून तक रहेंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान वह हारवर्ड यूनिवर्सिटी के हारवर्ड क्लब में विचारकों के साथ बैठकें करेंगे। इसके बाद वह एक लंच समारोह में शामिल होंगे। यहां पर उनकी मुलाकात क्रिएटिव इंडस्ट्री में सफल भारतीय-अमेरिकी नागरिकों से होगी। इसके बाद वह न्यूयॉर्क के जैविट सेंटर में लोगों को संबोधित करेंगे।

बता दें कि नया पासपोर्ट जारी होने के बाद राहुल गांधी विदेश यात्रा पर गए हैं। मानहानि मामले में अपनी संसद सदस्यता गंवाने के बाद कांग्रेस नेता को अपना राजनयिक पासपोर्ट सरेंडर करना पड़ा है। इसके बाद उन्होंने विदेश यात्रा के लिए नए सिरे से पासपोर्ट जारी करने की मांग की। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट के आदेश पर उन्हें नया पासपोर्ट जारी हुआ। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने राहुल को नया पासपोर्ट जारी करने पर आपत्ति जताई थी। स्वामी ने कहा कि इससे नेशनल हेराल्ड केस में जारी जांच प्रभावित होगी।