सिक्योरिटी के लिए WhatsApp ला रहा है ये नया फीचर…

0

Whatsapp को लॉक करने का कोई ऑफिशियल तरीका नही है। केवल प्राइवेसी पासवर्ड के अलावा इसके लिए भी आपको थर्ड पार्टी ऐप का सहारा लेना होता है, लेकिन अब ऐसा नही होगा। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप पर फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन मिलने की खबरें कुछ दिन से आप सुन रहे होंगे।

अब लगभग ये कनफर्म हो चुका है कि WhatsApp में फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन दिया जाएगा WAbetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप ने गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के जरिए एक नया अपडेट सबमिट किया है जिसमें ये फीचर दिया गया है।

गौरतलब है कि वॉट्सऐप ने iPhone यूजर्स के लिए फेस आईडी और टच आईडी का फीचर तैयार कर लिया है। हालांकि इसे स्टेबल अपडेट में नहीं दिया गया है। इसके बाद कंपनी अब एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए ऑथेन्टिकेशन फीचर पर काम कर रही है जिसके तहत फिंगरप्रिंट का यूज होगा।

फिंगरप्रिंट के डैशबोर्ड में तीन ऑप्शन् हैं – फिंगरप्रिंट, कैंसिल और डिवाइस क्रेडेन्शियल अगर गलती से वॉट्सऐप आपके फिंगरप्रिंट को रीड नहीं कर पाया तो डिवाइस के पासवर्ड से आप इसे ओपन कर सकेंगे। ये अपडेट कब जारी किया जाएगा फिलहाल कंपनी ने जानकारी नहीं दी है।

आपको बता दें कि Whatsapp में दूसरे मैसेंजर की तरह लॉग इन आईडी और पासवर्ड न होने की वजह से इस ऐप पर इसे लॉक करने का दबाव था। लोग इसे लॉक करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का सहारा लेते हैं और यह खतरनाक भी है।

वॉट्सऐप इसके अलावा भी कई फीचर्स की टेस्टिंग कर रहा है और हम लगातार आपको इनके बारे में बताते हैं। एक बात अवश्यक ध्यान में रखें की फीचर्स की टेस्टिंग होती रहती है, लेकिन इसे आप तक पहुंचने में समय लगता है। कई बार इसे बीटा यूजर्स ही यूज कर पाते हैं। आप भी अगर चाहें तो वॉट्सऐप बीटा प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक इस नए फीचर के आने के बाद वॉट्सऐप में एक नया सेक्शन जुड़ेगा जहां से यूजर्स फिंगरप्रिंट फीचर को एनेबल कर सकते हैं। यह ठीक iOS में दिए जाने वाले फीचर जैसा ही होगा और इसके जरिए ऐप को लॉक किया जा सकेगा। वॉट्सऐप ओपन करने के लिए यूजर को अपनी आईडेंटिटी के लिए फिंगरप्रिंट स्कैन करना होगा। क्योकि ऐसा करने से ही ऐप ओपन होगा।