लॉक डाउन खोलने में अगली बड़ी समस्या है पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुरक्षित बनाना, जानिए कैसे होगा यह

0

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को बीमार करने के साथ ही अर्थव्यवस्था को भी पटरी से उतार दिया है। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कई देशों ने लॉक डाउन किया है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बंद कर दिया गया है। लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, जिसकी वजह से लोग बेरोजगार हो रहे हैं।

अब कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के साथ ही दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाएं अपने देश को वापस खड़ा करने के लिए लॉक डाउन में ढील देना चाहती हैं। मगर, समस्या है कि जब लोगों को सामाजिक दूरी यानी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा जा रहा है, तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट को वापस कैसे खोला जाएगा और उसे सुरक्षित कैसे रखा जाएगा। मगर, फिर भी दुनियाभर में गहन बहस का विषय है कि प्रतिबंधों को कब और कैसे आसान करें, लोगों को कैसे सुरक्षित रखें और संक्रमण की एक दूसरी लहर को कैसे रोका जाए।

दुनिया भर के शहरों में सार्वजनिक पारगमन प्रणालियां श्रमिकों को काम पर वापस लाने और तबाह अर्थव्यवस्थाओं को फिर से शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। फिर भी कोरोना वायरस युग में ट्रेन और बसों से लोगों के ऑफिस आने-जाने और साइकिल से सफर करने तक के बारे में सब कुछ की फिर से कल्पना करनी होगी। विशेष रूप से यूरोप में, जहां कोरोना वायरस की वजह से एक लाख 20 हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं।