खिलाडियों से जुडे रहने का एक अनूठा प्रयास

0

मेरठ कोरोना वायरस से जंग लडने के लिये पूरे देश में चल रहै लॉक डाउन के बाद आन लाडन की डिमांड तेजी से बढ गयी है। बच्चों का भविष्य खराब न हो इसके लिये स्कूलों के शिक्षकों ने ऑन लाइन बच्चों को क्लास लेने आरंभ कर दी है। इसी कडी में अब खेल भी पीछे नहीं रहा है। क्रीडा भारती के प्रांत कार्यकारिणी के कपिल त्यागी व्हाटएप गु्रप के माध्यम में से ९७ बच्चों को शूटिंग का प्रशिक्षण देकर नयी मिसाल पेश कर रहे है।

क्रीडा भारती के प्रांत कार्यकारिणी सदस्य कपिल त्यागी ने बताया कि शूटिंग कोच जॉनी सिंग ने लॉक डाउन में एक नई पहल की जिसके अंतर्गत उन्होंने बच्चों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देना शुरू किया । जॉनी सिंह ने बताया कि किसी भी खेल के खिलाडी के लिये निरंतर अभ्यास करना बहुत महत्वपूर्ण है । लेकिन लॉक डाउन होने की वजह से सभी खिलाडियों का अभ्यास बन्द हो गया । जिसके बाद कपिल त्यागी और हमने खिलाडियों से जुडे रहने एवं उनको अभ्यास कराने की योजना बनायी । जिसके अंतर्गत हमने शूटिंग के लगभग 97 खिलाडियों का एक गु्रप बनाया और उन्हें प्रशिक्षण के लिये प्रतिदिन कुछ एक्सरसाइज गु्रप में बतानी शुरू की ।

जिसमे स्ट्रेंथ एक्सरसाइस के साथ साथ, योग एवं मेडिटेशन के तरीके बताये जाते और उसके फोटो और वीडियो बच्चे हमे प्रतिदिन ग्रुप में भेजते हैं । साथ ही शूटिंग के खेल में होल्डिंग; हाथ को एक स्थिति में रोक कर रखना, का भी अभ्यास कराने का तरीका बताया । हमारे इस प्रयास से खिलाडियों का प्रशिक्षण भी नहीं रुका और हम लगातार खिलाडियों के सम्पर्क में भी बने रहते हैं । इस प्रयास से खिलाडियों में बहुत उत्साह है और वो इस प्रशिक्षण की विधि से बहुत खुश हैं । उन्होंने बताया इससे उनका स्वास्थ्य तन्दुरूस्त रहने के साथ फिट है