मोदी सरकार से मिली राहल बेअसर, डीजल-पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी

2

डीजल और पेट्रोल की कीमतों पर पिछले दिनों नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा दी गई राहत अब नाकाम साबित होने लगी है। रविवार को डीजल और पेट्रोल की कीमतों में फिर इजाफा हुआ है. रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 6 पैसे बढ़कर 82 रुपये 72 पैसे प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल की कीमतों में 19 पैसे का इजाफा हुआ।

दिल्ली में इस वक्त डीजल की कीमत 75 रुपये 38 पैसे प्रति लीटर है।मुंबई में पेट्रोल की कीमतें फिर से 90 रुपये को छूने वाली हैं। रविवार को मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 6 पैसे का इजाफा हुआ। अब मुंबई में पेट्रोल 88 रुपये 18 पैसे प्रति लीटर हो गया है। यहां पर डीजल की कीमतों में 20 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। मुंबई में डीजल इस वक्त 79 रुपये दो पैसे प्रति लीटर बिक रही हैं।

बता दें कि तेल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 4 अक्टूबर को इनकी कीमतों में ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। इसके बाद कई राज्यों की सरकारों ने भी ढाई रुपये की राहत जनता को दी थी। इस तरह जनता को पेट्रोल डीजल की कीमतों में ढाई से पांच रुपये प्रति लीटर की राहत मिली थी। लेकिन अगले ही दिन से पेट्रोल-डीजल की कीमतें फिर से चढ़ने लगी।

शनिवार (13 अक्टूबर) को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा देखने को मिला था। शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दामों में क्रमश: 18 पैसे और 29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी, जबकि मुंबई में पेट्रोल-डीजल के दाम क्रमश: 18 पैसे और 31 पैसे प्रति लीटर बढ़े थे।

कच्चे तेल की कीमतों पर नजर रखने वाले अर्थशास्त्रियों का कहना है कि दुनिया में लगातार बढ़ रही क्रूड ऑयल की कीमतों की वजह से दुनिया भर में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं। भारत भी इसके असर से अछूता नहीं है।